scriptRepublic Day: तिरंगा फहराने के बाद राज्यपाल बलराम दास टंडन ने ली परेड की सलामी | Governor take salute after unfurling the tricolor | Patrika News

Republic Day: तिरंगा फहराने के बाद राज्यपाल बलराम दास टंडन ने ली परेड की सलामी

locationरायपुरPublished: Jan 26, 2018 02:03:58 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली।

Republic Day 2018

रायपुर . गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। वहीं रायपुर में अलग-अलग विभागों द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन भी किया।

समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस महान राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर मैं उन समस्त विभूतियों को नमन करता हूं, जिन्होंने भारत की आजादी की लड़ाई में अमूल्य योगदान दिया और देश को आजादी दिलाई। मैं भारतीय सेना और सुरक्षा बलों के उन अमर शहीदों को भी नमन करता हूं, जिन्होंने अपने प्राणों का बलिदान देकर देश की रक्षा की और उन तमाम जवानों का भी अभिनंदन करता हूं, जो सीमाओं पर तैनात रहकर हमारे देश की एकता और अखण्डता की रक्षा कर रहे हैं।
राज्यपाल ने कहा कि मुझे यह कहते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संविधान निर्माताओं और विशेषकर डॉ. राजेन्द्र प्रसाद तथा डॉ. बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की भावनाओं के अनुरूप भारतीय गणतंत्र को असीम ऊंचाइयों पर पहुंचाने का संकल्प लिया है। उन्होंने हमारी संघीय शासन व्यवस्था में राज्यों को मान-सम्मान और महत्वपूर्ण विषयों पर भागीदारी देकर देश में एकजुटता, सक्रियता और विकास का उत्साहजनक वातावरण बनाया है।
प्रधानमंत्री ने ‘एक राष्ट्र-एक कर-एक बाजार’ की अवधारणा को जमीनी हकीकत में बदलते हुए देश में ‘जी.एस.टी.’ लागू कर भारत को विकसित देशों की कर-प्रणाली में खड़ा कर दिया। नई खनिज नीति के साथ ऐसी अनेक नीतियां और योजनाएं लागू की गईं, जिससे भारत का आर्थिक, सामाजिक आधार मजबूत हुआ है।
राज्यपाल ने कहा कि मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में देश की जो नई विकास यात्रा शुरू हुई है, उसमें हमारा छत्तीसगढ़ राज्य भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राष्ट्र निर्माण में खनिज संपदा का योगदान बढ़ाने के लिए नई नीति के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ राज्य ने अग्रणी योगदान किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो