सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन, 3 फरवरी अंतिम तारीख

सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन, 3 फरवरी अंतिम तारीख

Ashish Gupta | Updated: 24 Jan 2019, 08:12:05 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

अगर आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर संवारना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका। एससीइआरटी के प्रस्ताव पर शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

रायपुर. अगर आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर संवारना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीइआरटी) के प्रस्ताव पर टेट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए भी आवेदन 3 फरवरी रात्रि 11:59 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। जिसमें प्राथमिक (पहली से पांचवी) और उच्च प्राथमिक (छठवीं से आठवीं) तक के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

इसकी परीक्षा 24 फरवरी को सभी 27 जिला मुख्यालयों में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। जिसकी पहली पाली में सुबह 9:30 से 12:15 बजे तक प्राथमिक स्तर और दूसरी पाली में दोपहर 2 से 4:15 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थियों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इनके प्रवेश-पत्र व्यापमं द्वारा परीक्षा के सप्ताह भर पूर्व जारी किए जाएंगे।

अगर आप शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पहले यह जानकारी जरूर जान लें। एक से पांचवीं कक्षा तक के शिक्षक पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास 12वीं पास और एलिमेंट्री एजुकेशन में न्यूनतम 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा एलिमेंट्री एजुकेशन में दो साल का डिप्लोमा धारक भी आवेदन कर सकते हैं।

वहीं छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बीएड ग्रेजुएट उत्तीर्ण होना चाहिए। बीएड ग्रेजुएट के अंतिम वर्ष के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवदेन संबंधित डिटेल के लिए सीजी व्यापमं की ऑफिशियल वेबसाइट http://cgvyapam.choice.gov.in पर विजिट करें।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned