scriptजीपी सिंह का मस्कट और एचएसबीसी बैंक में एकाउंट | GP Singh's account in Muscat and HSBC Bank | Patrika News

जीपी सिंह का मस्कट और एचएसबीसी बैंक में एकाउंट

locationरायपुरPublished: Jul 06, 2021 11:45:16 pm

Submitted by:

ramendra singh

नया खुलासा : आरबीआई से इनपुट मिलने के बाद संबंधित बैंकों से ईओडब्ल्यू ने किया संपर्क
-भ्रष्टाचार के आरोप में एडीजी को निलंबित कर चुकी है राज्य सरकार

जीपी सिंह का मस्कट और एचएसबीसी बैंक में एकाउंट

जीपी सिंह का मस्कट और एचएसबीसी बैंक में एकाउंट

रायपुर. निलंबित एडीजी जी.पी. सिंह के दो विदेशी बैंकों में खाते मिले हैं। यह दुबई के बैंक ऑफ मस्कट और एचएसबीसी बैंक (हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन) की दिल्ली स्थित शाखा में खोले गए हैं। राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) और एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) की जांच टीम को दोनों ही खातों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किए जाने के इनपुट मिले थे। इसकी जांच करने के बाद संबंधित बैंकों से एकाउंट नंबरों की ईओडब्ल्यू और एसीबी द्वारा जानकारी मांगी गई है। इन दोनों ही बैंक खाते का स्टेटमेंट मांगा गया है। साथ ही इसे ऑपरेट करने वाले के संबंध में ब्योरा देने कहा गया है। बता दें कि 1 जुलाई को पेंशनबाड़ा स्थित शासकीय आवास में तलाशी के दौरान दो विदेशी बैंकों के एकाउंट नंबर मिले थे। लेकिन, इसमें किसी के नाम-पते का उल्लेख नहीं किया गया था। पूछताछ के दौरान संतोषजनक जवाब नहीं देने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) से जानकारी मांगी गई थी। उनसे इनपुट मिलने के बाद बैंकों से संपर्क किया गया है।
रोजाना देनी होगी हाजिरी
आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में निलंबित एडीजी जी.पी. सिंह को रोजाना पीएचक्यू में हाजिरी देनी होगी। किसी कारणवश नहीं आ पाने पर सूचना देनी पड़ेगी। साथ ही शहर से बाहर जाने के लिए भी अनुमति लेनी होगी। निलंबन आदेश जारी होने की सूचना पीएचक्यू द्वारा भेजी गई है। इसका पालन नहीं करने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि निलंबन आदेश जारी होने के बाद नियमानुसार अपनी आमद पीएचक्यू में दर्ज करानी पड़ती है और हाजिरी रजिस्टर में हस्ताक्षर भी करना पड़ता है।
अब तक नहीं पहुंचे पीएचक्यू
गृह विभाग से 5 जुलाई की देररात निलंबन आदेश जारी होने के बाद निलंबित जीपी सिंह को डीजीपी डी.एम. अवस्थी के समक्ष उपस्थिति दर्ज करानी थी। लेकिन, वह मंगलवार को दिनभर नहीं पहुंचे। बता दें कि यह तीसरा मौका है कि जीपी सिंह को पीएचक्यू भेजा गया है। इसके पहले आईपीएस राहुल शर्मा आत्महत्या प्रकरण व दूसरी बार ईओडब्ल्यू प्रमुख के पद से हटाने के बाद उन्हें पीएचक्यू भेजा गया था।
जांच के लिए टीम गई ओडिशा
ईओडब्ल्यू-एसीबी की एक टीम को जांच के लिए ओडिशा भेजा गया है। बताया जाता है कि टीम क्योंझर जिले की आयरन-ओर खदान में निवेश करने की जांच करेगी। साथ ही जी.पी. सिंह के पिता से पूछताछ कर सकती है। उनसे विभिन्न कंपनियों में किए गए निवेश, बैंक खातों और जमीनों की जानकारी लेगी। ईओडब्ल्यू-एसीबी के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि और भी बेनामी चल-अचल संपत्ति होने की संभावना है। इसकी टीम जांच की जा रही है।
कथित तांत्रिक निशाने पर
जी.पी. सिंह द्वारा तांत्रिकों के पास जाने और पूजा-पाठ कराने की जानकारी मिलने के बाद ओडिशा और कांकेर के 4 बाबा ईओडब्ल्यू के निशाने पर आ गए हैं। इन सभी से विभागीय टीम पूछताछ करेगी। साथ ही उन सभी से जी.पी. सिंह के कारनामों की जानकारी ली जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो