scriptgramin jhriya ka pani pikar pyas budhane ko majbur | बीहड़ गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने कवायद, रायपुर से कुल्हाड़ीघाट पहुंचे अधिकारी | Patrika News

बीहड़ गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने कवायद, रायपुर से कुल्हाड़ीघाट पहुंचे अधिकारी

राजधानी रायपुर से मंगलवार को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मुख्य अभियंता एस. के. साहू, अधीक्षण अभियंता रायपुर मंडल डी. एल. लखेरा वं गरियाबंद कार्यपालन अभियंता पी. एस. कतलम दोपहर को तहसील मुख्यालय मैनपुर पहुंचे। इसके बाद मैनपुर से दूरस्थ वनांचल में बसे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के गोदग्राम कुल्हाड़ीघाट कठवा, बेसराझर, गंवरमुड़, भाताडिग्गी पहुंचकर पेयजल व्यवस्था की जानकारी ली।

रायपुर

Updated: April 20, 2022 04:35:09 pm

मैनपुर। राजधानी रायपुर से मंगलवार को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मुख्य अभियंता एस. के. साहू, अधीक्षण अभियंता रायपुर मंडल डी. एल. लखेरा वं गरियाबंद कार्यपालन अभियंता पी. एस. कतलम दोपहर को तहसील मुख्यालय मैनपुर पहुंचे। इसके बाद मैनपुर से दूरस्थ वनांचल में बसे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के गोदग्राम कुल्हाड़ीघाट कठवा, बेसराझर, गंवरमुड़, भाताडिग्गी पहुंचकर पेयजल व्यवस्था की जानकारी ली।
ग्राम पंचायत कुल्हाड़ीघाट मे सरपंच व ग्रामीणों के साथ बैठक लेकर पेयजल समस्या के संबंध मे विस्तार से पूछा। जिस पर कुल्हाड़ीघाट के सरपंच धनमोतिन सोरी व कमार समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनसिंग सोरी ने बताया कि कुल्हाड़ीघाट ग्राम पंचायत के बीहड़ पहाड़ी के ऊपर बसे कमार जनजाति ग्राम मटाल, कुर्वापानी, ताराझर में पेयजल की गंभीर समस्या है। यहां अब तक एक हैंडपंप नहीं लगा है। ग्रामीण झरिया का पानी पीकर प्यास बुझाने मजबूर हो रहे हैंं। साथ ही नदी, नाले सूख जाने से अपने पालतू मवेशियों को पहाड़ी से नीचे अपने रिश्तेदारों के यहा गर्मी के दिनों में छोड़ देते हैं और बारिश में फिर वापस खेती-किसानी के लिए ले जाते हंै। ग्रामीणों ने इन ग्रामों मे ंपेयजल उपलब्ध कराने की मांग की। जिस पर अधिकारियों ने ग्रामीणों से पूछा कि वाहन हैंडपंप खनन के लिए पहाड़ी ग्रामों में कैसे पहुंचाई जाएगी। ग्रामीणों ने बताया ओडिशा के रास्ते वाहन इन ग्रामों में पहुंच सकती है। हम सभी ग्रामीण इन गांवों में वाहन पहुंचाने के लिए सहयोग करेंगे। कच्चे रास्ता को मरम्मत कर वाहन पहुंचाएंगे। मुख्य अभियंता एस. के. साहू ने एक सप्ताह के भीतर इन ग्रामों में हैंडपंप खनन करवाकर जल्द ही पेयजल की स्थायी व्यवस्था करने का भरोसा दिलाया है। साथ ही पूरे कुल्हाड़ीघाट पंचायत क्षेत्र में जहां भी पेयजल की समस्या है उसे जल्द दूर करने की बात कही है।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा राजीव गांधी गोदग्राम विशेष पिछड़ी जनजाति कमार ग्राम कुल्हाड़ीघाट, ग्राम पंचायत मैनपुर, हरदीभाठा, मैनपुरकला में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 491.98 लाख रुपए स्वीकृत कर कार्य आदेश जारी किया गया है। जिसमें कुल्हाड़ीघाट के साथ तहसील मुख्यालय मैनपुर नया ओवर हैड टैंक, पेयजल सप्लाई के लिए नया पाइप लाइन के साथ हरदीभाठा और मैनपुरकला मे पेयजल आपूर्ति के लिए लगभग 5 करोड़ रुपए की भारी भरकम राशि जारी की गई है।
बीहड़ गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने कवायद, रायपुर से कुल्हाड़ीघाट पहुंचे अधिकारी
बीहड़ गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने कवायद, रायपुर से कुल्हाड़ीघाट पहुंचे अधिकारी
---
मंगलवार को राजधानी रायपुर से मुख्य अभियंता एस. के. साहू, अधीक्षण अभियंता रायपुर मंडल डी. एल. लखेरा व विभाग के अफसर मैनपुर और कुल्हाड़ीघाट पहुंचकर पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीणो से चर्चा की। ग्रामीणों के मंशा अनुसार पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा और टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। इन ग्रामों में जलजीवन मिशन योजना के तहत 9 माह के भीतर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने पूरे कार्य को पूर्ण किया जाएगा। मैनपुर विकासखण्ड क्षेत्र में जहां भी पेयजल की समस्या है सभी जगह तत्काल व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है।
- पी. एस. कतलम, कार्यपालन अभियंता

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.