scriptgriyaband jile me salbhar me dusri bar mili taskri ki pengolin | जिंदा पैंगोलिन बेचने के लिए घूम रहा युवक चढ़ा पुलिस के हत्थे | Patrika News

जिंदा पैंगोलिन बेचने के लिए घूम रहा युवक चढ़ा पुलिस के हत्थे

गरियाबंद जिले में सालभर में दूसरी बार मिली तस्करी की पैंगोलिन

रायपुर

Published: January 28, 2022 05:43:29 pm

गरियाबंद। वन्य जीव तस्करी करने वालों के खिलाफ गरियाबंद जिला पुलिस को एक और बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। गुरुवार को पुलिस ने एक जिंदा पैंगोलिन को तस्कर के पास से बरामद किया है। गिरफ्तार आरोपी के खिलाफ धारा 9, 39(ख) 52 वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत जुर्म दर्ज किया गया है। सालभर में गरियाबंद पुलिस ने दूसरी बार तस्करों से विलुप्त होती प्रजाति के जिंदा पैंगोलिन बरामद किया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को मुखबीर से सूचना मिली थी कि मोटर साइकिल क्रमांक सीजी 23- एच.9247 में एक व्यक्ति ओडिशा से भौदी की ओर पैंगोलिन बेचने के लिए घूम रहा है। इस पर थाना प्रभारी पीपरछेडी ने वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया। जिस पर ग्राम गोडलबाय नाला के पास आरोपी तरुण ठाकुर पिता टेशराम ठाकुर (25) साकिन रसेला थाना छुरा को पकड़ा गया। उसके पास से बोरी में एक जिंदा पैंगोलिन (साल खपरी) बरामद हुआ। पैंगोलिन का वजन 10 किलो 300 ग्राम और कीमत लगभग 5 लाख रुपए है।
जिंदा पैंगोलिन बेचने के लिए घूम रहा युवक चढ़ा पुलिस के हत्थे
जिंदा पैंगोलिन बेचने के लिए घूम रहा युवक चढ़ा पुलिस के हत्थे
क्यों होती है पेंगोलिन की तस्करी
इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के मुताबिक दुनियाभर में वन्य जीवों की अवैध तस्करी के मामले में अकेले 20 फीसदी योगदान पेंगोलिन का है। यह एक ऐसा जानवर है, जिसकी तस्करी पूरी दुनिया में सबसे अधिक हो रही है। खासतौर पर चीन में इस जानवर का अधिक डिमांड है। क्योंकि, इसके खाल और मांस से पारंपरिक दवाइयां बनाई जा रही हैं। सांप, छिपकली की तरह दिखने वाला पेंगोलिन स्तनधारी जीवों की श्रेणी में आता है। दशकों से इस जीव की दुनियाभर में तस्करी हो रही है। इस जीव से बनने वाली दवाएं काफी महंगे दामों पर बिकती हैं। हालात ऐसा हो गया है कि अब पेंगोलिन विलुप्त होने वाले जीवों की श्रेणी में पहुंच गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्ममां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग कहा- शांति सुनिश्चित करने के लिए धारा 370 को करें बहालमोदी सरकार के सामने एलन मस्क ने रखी नई शर्त, अन्यथा नहीं होगी भारत में Tesla की Manufacturing: यूजर्स ने कर दी खिंचाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.