script

पिछले जून के मुकाबले 22 प्रतिशत बढ़ा जीएसटी संग्रहण, अनलॉक होते ही अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार

locationरायपुरPublished: Jul 05, 2020 04:20:22 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

जून 2020 में जयपुर (राजस्थान) के बाद रायपुर (छत्तीसगढ) में सर्वाधिक कार और बाइक की बिक्री हुई है। रायपुर में मई माह में जहां 7 हजार 603 बाइक बिकी थी, वहीं जून माह में यह संख्या बढ़कर 27 हजार हो गई। इसी तरह मई माह में एक हजार 107 कार बिकी थी, वहीं जून में यह संख्या बढ़कर 2 हजार 889 हो गई।

रायपुर. अनलॉक के बाद छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। राज्य में जीएसटी, ऑटोमोबाइल, कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में तेेजी देखी जा रही है। सरकार से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल जून महीने के मुकाबले इस साल जून में 22 फीसदी ज्यादा जीएसटी का संग्रह हुआ है। वर्ष 2019 में जहां 2 हजार 93 करोड़ रुपए जीएसटी संग्रह हुआ था, वहीं 2020 में 2 हजार 549 करोड़ रुपए का जीएसटी प्राप्त हुआ है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में भी बेहतर कारोबार देखने को मिला है।

जून 2020 में जयपुर (राजस्थान) के बाद रायपुर (छत्तीसगढ) में सर्वाधिक कार और बाइक की बिक्री हुई है। रायपुर में मई माह में जहां 7 हजार 603 बाइक बिकी थी, वहीं जून माह में यह संख्या बढ़कर 27 हजार हो गई। इसी तरह मई माह में एक हजार 107 कार बिकी थी, वहीं जून में यह संख्या बढ़कर 2 हजार 889 हो गई। परिवहन विभाग के अनुसार लॉकडाउन अवधि में छत्तीसगढ़ में अप्रैल माह में 891 वाहन, मई माह में 9 हजार 681 वाहन और जून माह में 32 हजार 982 वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की प्रथम किस्त प्राप्त होने के बाद राज्य में किसानों ने 3 हजार नये ट्रैक्टर भी खरीदे हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में लॉकडाउन के दौरान छत्तीसगढ़ में कृषि और उससे सम्बंधित कार्यों में बनी तेजी को सराहा। उसने अपनी रिपोर्ट में बताया कि लॉकडाउन में भी छत्तीसगढ़ ने तेजी से आर्थिक वृद्धि दर्ज की है।

देश को राह दिखा रहा छत्तीसगढ़ : सीएम

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, संकट के इस समय में भी छत्तीसगढ़ ने देश को राह दिखाई है। इस दौरान राज्य ने जो उपलब्धियां हासिल कीं वह शासन के संकल्प का परिणाम तो है ही, छत्तीसगढ़ के लोगों के अनुशासन का भी परिणाम है। उन्होंने कहा, कोरोना महामारी को नियंत्रित करने और उपचार की सुविधाएं मुहैया कराने के मामले में भी हमारी स्थिति बेहतर है। इसी संकल्प और अनुशासन के साथ हम न सिर्फ इस संकट से पार पाएंगे, बल्कि नवा छत्तीसगढ़ गढऩे के अपने लक्ष्य को समय पर हासिल भी कर लेंगे।

छह माह में पूरा हो गया लक्ष्य

लॉकडाउन अवधि में छत्तीसगढ़ लघु वनोपजों के संग्रहण में देश में पहले नम्बर पर है। छत्तीसगढ़ ने वनोपज संग्रहण के सालाना लक्ष्य को 6 माह में पूरा कर लिया है। राज्य में अब तक 104 करोड़ के डेढ़ लाख क्विंटल लघु वनोपजों का संग्रहण किया गया है।

बेरोजगारी दर भी निचले स्तर पर

सरकार का दावा है, कोरोना संकट के बावजूद छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गयी है। सीएमआईई के सर्वेक्षण में प्रदेश में बेरोजगारी की दर अप्रैल माह में 3.4 प्रतिशत रही, जो 12 महीने के सबसे निचले स्तर पर थी। यह उसी अवधि में राष्ट्रीय बेरोजगारी की दर (23.5 प्रतिशत) से काफी कम रही।

100 दिन में रोजगार देने में अव्वल

अधिकारियों ने बताया,छत्तीसगढ़ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना(मनरेगा) में जॉब कॉर्डधारी परिवारों को 100 दिनों का रोजगार देने में देश में शीर्ष स्थान पर है। लक्ष्य के विरुद्ध रोजगार सृजन में देश में दूसरे स्थान पर है। पहली तिमाही में ही राज्य में 8.85 करोड़ मानव दिवस का रोजगार सृजन किया गया है। अब तक 55 हजार 981 परिवारों ने 100 दिनों का रोजगार प्राप्त कर लिया है। देश में 100 दिनों का रोजगार हासिल करने वाले कुल परिवारों में अकेले छत्तीसगढ़ की हिस्सेदारी 41 प्रतिशत है ।

ट्रेंडिंग वीडियो