scriptGST Council : आम चुनाव से पहले मिला बड़ा तोहफा, छत्तीसगढ़ में 1.50 लाख तक सस्ते होंगे फ्लैट्स | GST Council : affordable-housing | Patrika News

GST Council : आम चुनाव से पहले मिला बड़ा तोहफा, छत्तीसगढ़ में 1.50 लाख तक सस्ते होंगे फ्लैट्स

locationरायपुरPublished: Feb 25, 2019 02:29:13 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

छत्तीसगढ़ में एक लाख से ज्यादा निर्माणाधीन फ्लैट्स की बिक्री बढ़ेगी और लोगों को सस्ते मकान मिलेंगे।

cgnews

GST Council : आम चुनाव से पहले मिला बड़ा तोहफा, छत्तीसगढ़ में 1.50 लाख तक सस्ते होंगे फ्लैट्स

रायपुर. आम चुनाव से ऐन पहले जीएसटी परिषद ने अपने घर का सपना देख रहे लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। नई दिल्ली में रविवार को परिषद की 33वीं बैठक में निर्माणाधीन मकान-फ्लैट (या निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों) पर जीएसटी की दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी है।

रियल एस्टेट पर फैसले नहीं हो सके थे। कई राज्यों ने आमने-सामने चर्चा करने का सुझाव दिया था। इसके बाद बैठक रविवार तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।
[typography_font:18pt;” >किफायती आवास (अफोर्डेबल हाउसिंग) की परिभाषा भी विस्तृत की गई। अब 90 वर्गमीटर (968.75 वर्गफीट) क्षेत्रफल (कारपेट एरिया) वाले 45 लाख रुपए तक के मकानों को किफायती मकान माना जाएगा। फिलहाल इसके लिए 50 वर्गमीटर कारपेट एरिया का पैमाना है।
छत्तीसगढ़ में फ्लैट्स की बिक्री तेजी से बढ़ेगी
इस कटौती से छत्तीसगढ़ में निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स में बन रहे एक लाख से ज्यादा फ्लैट्स की बिक्री तेजी से बढ़ेगी और राज्य के मंद पड़े रियल एस्टेट को बूस्ट मिलेगा। क्रेडाई के लीगल एडवाइजर विजय नत्थानी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में ज्यादातर अफोर्डेबल हाउसिंग के फ्लैट्स की कीमत 15 से 20 लाख रुपए के दायरे में आती है, इस कटौती के बाद ये घर 1.40 लाख रुपए तक सस्ते होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो