scriptबजट 2022 : जीएसटी का सरलीकरण हो, महंगाई पर हो नियंत्रण और नौकरियां बढ़ाई जाए | GST should be simplified, inflation should be controlled | Patrika News

बजट 2022 : जीएसटी का सरलीकरण हो, महंगाई पर हो नियंत्रण और नौकरियां बढ़ाई जाए

locationरायपुरPublished: Feb 01, 2022 01:25:15 am

Submitted by:

Devendra sahu

कोरोनाकाल में आर्थिक संकट के बीच देश के आम से लेकर खास तक को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। आइए जानते है बजट को लेकर शहरवासियों की क्या उम्मीदें…

बजट 2022 : जीएसटी का सरलीकरण हो, महंगाई पर हो नियंत्रण और नौकरियां बढ़ाई जाए

बजट 2022 : जीएसटी का सरलीकरण हो, महंगाई पर हो नियंत्रण और नौकरियां बढ़ाई जाए

रायपुर . आज आम बजट पेश होगा। हर साल की तरह लोगों को सरकार से काफी उम्मीदें रहती हैं। लेकिन बजट आने के बाद ही पता चलता है कि वो जनता की उम्मीदों पर खरा उतरा या नहीं। हमने विभिन्न वर्ग के लोगों से जाना कि वे क्या उम्मीद रखते हैं। कॉमन बात यही थी कि महंगाई पर काबू हो। रोजगार के अवसर बढ़ें। जीएसटी का सरलीकरण हो।

रसोई गैस से लेकर खाद्य तेल सब महंगा
महंगाई बेकाबू हो चुकी है। रसोई का तो पूरा बजट ही गड़बड़ा गया है। सब्जी से लेकर राशन, तेल सभी के दाम आसमान छू रहे हैं। रसोई गैस, खाद्य तेल के दामों में कमी की जानी चाहिए। पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी होनी चाहिए। शिक्षण संस्थानों में महंगी फीस एक सामान्य परिवार के विद्यार्थी की राह का सबसे बड़ा रोड़ा है। उम्मीद है कि बजट में इस पर भी ध्यान देना चाहिये। सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाने चाहिए। स्वरोजगार के इ’छुक लोगों को कम ब्याज दरों पर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जानी चाहिए।
– देवयानी तिवारी, गृहिणी

टैक्स स्लैब में बदलाव हो
जीएसटी करो का सरलीकरण होगा ताकि छोटे छोटे व्यापारियों को आसानी हो और उनपर अनावश्यक आर्थिक बोझ ना पड़े। जीएसटी में इनपुट टैक्स क्रेडिट को लेकर आज भी बहुत अधिक असंगता है जिसे दूर किया जाए। जीएसटी के टैक्स स्लैब में बदलाव किया जाए और उसे निम्नतम स्तर पर लाने का प्रयास हो। आयकर में छूट और साथ ही धारा 80 सी के तहत भी छूट बढ़ाए जाने के उम्मीद है।
-सीए योगेश पुरोहित, पूर्व सचिव रायपुर सीए ब्रांच

टैक्स में मिले राहत
इस बार के बजट से करदाताओं को उम्मीद है कि सरकार की तरफ से टैक्स स्लैब में कोई बदलाव किया जाएगा। बिजनेसमैन को टैक्स में कुछ राहत की उम्मीदें हैं।
-राज कुमार अग्रवाल, बिजनेसमैन

सस्ती दर पर मिले लोन
मुझे गवर्नमेंट से इस बार के बजट से बहुत Óयादा उम्मीद है। अ’छी स्टार्टअप स्कीम , महिलाओं को सस्ती दर पर ब्याज लोन की सुविधा हो। डॉक्टर्स के लिए सही इनकम टैक्स ऑप्शन की उम्मीद है।
-स्वाति भांडगे, डेंटिस्ट

स्किल डेवलपमेंट पर आए स्कीम
स्कीम कैसी भी हो यूथ के लिए जॉब पहली प्रायोरिटी होती है। इसलिए जॉब्स क्रिएट करें। स्किल डेवलपमेंट को लेकर अ’छी स्कीम्स आनी चाहिए। वैसे उम्मीद तो ये भी है कि स्टार्टअप्स को लेकर कोई जादुई स्कीम लॉन्च होगी।
-मो. फैजल अशफाक, यूथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो