हैकर ने भेजा एसएमएस, क्लीक करते ही बैंक खाते से हुए सवा लाख पार

हैकर ने भेजा एसएमएस, क्लीक करते ही बैंक खाते से हुए सवा लाख पार

Karunakant Chaubey | Publish: Jun, 18 2019 08:13:16 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

पीडि़ता ने केवल एसएमएस (SMS) को क्लीक किया था। क्लीक करते हुए उनके बैंक संबंधी जानकारी हैकर के पास चली गई और देखते ही देखते बैंक के दो खातों से रकम का आहरण हो गया

रायपुर.एक एसएमएस (SMS) भेजकर कोई आपके बैंक खाते खाली कर सकता हैं। हैकर (hacker) ने एक एसएमएस भेजकर च्वाइस सेंटर संचालिका के बैंक खातों से सवा लाख रुपए पार कर दी। पीडि़ता ने केवल एसएमएस को क्लीक किया था। क्लीक करते हुए उनके बैंक संबंधी जानकारी हैकर के पास चली गई और देखते ही देखते बैंक के दो खातों से रकम का आहरण हो गया।
पुलिस के मुताबिक चंगोराभाठा में डुमेश्वरी देवांगन का च्वाइस सेंटर है। 13 जून को डुमेश्वरी ने एक ग्राहक का 11 हजार 800 रुपए फोन पे एप (Phone pay app) के जरिए दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर किया था। लेकिन पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ और स्टेटस पेडिंग दिखाया। इसके बाद उन्होंने फोन पे एप (Phone pay app) के कस्टमर केयर का नंबर निकाला। और उसमें कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कराई।

दूसरी ओर से कहा गया कि वह उनके मोबाइल पर एक एसएमएस (SMS) भेज रहे हैं, जिसे क्लीक करने पर उनका पैसा उनके खाते में वापस आ जाएगा। कुछ देर बाद डुमेश्वरी के मोबाइल पर एक एसएमएस आया। उन्होंने एसएमएस को क्लीक किया। क्लीक करते हुए उनके स्टेट बैंक खाते से 25-25 हजार रुपए तीन बार निकल गए। इसी तरह उनके बैंक ऑफ बडा़ैदा तीन बार राशि का आहरण हो गया। उनके दोनों खाते से कुल 1 लाख 24 हजार 999 रुपए का आहरण अज्ञात व्यक्ति ने कर लिया। इसकी शिकायत उन्होंने थाने में की। पुलिस ने अज्ञात हैकर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

मोबाइल नंबर से लिंक खातों की जानकारी मिल गई

आमतौर पर हैकर वायरस वाला ईमेल या एसएमएस (SMS) भेजकर मोबाइल या कंप्यूटर का पूरा डाटा चुराते हैं और ठगी करते हैं। डुमेश्वरी के साथ भी एेसा हुआ। आरोपी ने एसएमएस भेज दिया। जैसे ही उन्होंने एसएमएस को क्लीक किया, उनके मोबाइल नंबर और उसमें रखी पूरी जानकारी हैकर (Hacker) के पास चली गई। इसके बाद मोबाइल नंबर से जुड़े सभी खातों से पैसे निकाल लिए। फिलहाल पुलिस ने अपराध दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned