Weather Forecast: छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जानिए मौसम का लेटेस्ट अपडेट

Weather Forecast: छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में एक बार फिर जमकर बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अगले 48 घंटे तक घने बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने निम्न दबाव, चक्रीय चक्रवाती घेरे और मौसम द्रोणिका के प्रभाव के कारण बारिश की संभावना जताई है।

 

By: Ashish Gupta

Updated: 20 Sep 2021, 02:42 PM IST

बिलासपुर. Weather Forecast: छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में एक बार फिर जमकर बारिश होगी। मौसम विभाग ने निम्न दबाव, चक्रीय चक्रवाती घेरे और मौसम द्रोणिका के प्रभाव के कारण बारिश की संभावना जताई है। मौसम विज्ञानी एचपी चन्द्रा के अनुसार एक निम्न दाब का केंद्र अभी भी पूर्वी राजस्थान और उससे लगे पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय परिसंचरण 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अगले 48 घंटे तक घने बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राजधानी रायपुर में सोमवार दोपहर बाद गरज चमक के बारिश हो सकती है। राजधानी रायपुर में बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहा।

मानसून द्रोणिका जैसलमेर, निम्न दाब का केंद्र, सीधी, डाल्टनगंज और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर- पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश को प्रभावित करने वाले मुख्य मौसमी तंत्र, एक ऊपरी हवा का चक्रीय परिसंचरण 1.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय उत्तरी उड़ीसा, तटीय पश्चिम बंगाल तथा तटीय बांग्लादेश के ऊपर स्थित है।

यह भी पढ़ें: आशिक मिजाज टेलर की इस हरकत से गुस्साई दो लड़कियों ने चप्पल से की पिटाई, Video हुआ वायरल

20 सितंबर को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। प्रदेश में गरज चमक के साथ एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

उधर, देश में मानसून की सक्रियता के कारण बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 5 दिन तक छत्तीसगढ़ समेत 13 राज्यों दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश के आसार है।

यह भी पढ़ें: दो मनचलों ने युवती के साथ की छेड़खानी, कारवाले ने बनाया वीडियो और कर दिया वायरल फिर जो हुआ

मानसून के लगातार मेहरबान रहने से सितंबर माह में अब तक औसत से 33% अधिक बारिश हो चुकी है। यह स्थिति मध्य क्षेत्र में लगातार बन रहे कम दबाव के क्षेत्र से बनी हुई है। देश में मानसून सीजन में अगस्त तक बारिश का 9% घटा था जो अब 4% रह गया है।

यह भी पढ़ें: महिला सिपाही का बड़ा खुलासा, पुलिस ट्रेनिंग में अश्लील फिल्म दिखाते थे अधिकारी, करते थे गंदे डिमांड

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned