scriptहलषष्ठी व्रत आज, संतान के लिए माताएं रखेंगी निर्जला व्रत, जानिए क्या है महत्व और मान्यताएं | Hal Shashthi Today: Nirjala fast for Son, know why celebrated puja | Patrika News

हलषष्ठी व्रत आज, संतान के लिए माताएं रखेंगी निर्जला व्रत, जानिए क्या है महत्व और मान्यताएं

locationरायपुरPublished: Aug 09, 2020 10:22:42 am

Submitted by:

Ashish Gupta

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि रविवार को है, जिसे लोग परंपरा में कमरछठ या हलषष्ठी (Hal Shashthi Today) कहा जाता है। इस दिन माताएं संतान की समृद्धि और लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं।

hal_shashthi.jpg
रायपुर. भाद्रपद कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि रविवार को है, जिसे लोग परंपरा में कमरछठ (Kamarchhat) या हलषष्ठी (Hal Shashthi Today) कहा जाता है। इस दिन माताएं संतान की समृद्धि और लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। अंचल में दो ही व्रत ऐसे हैं जिन पर महिलाओं की सबसे ज्यादा आस्था है। दूसरा है पति की लंबी उम्र के लिए तीजा यानी हरतालिका व्रत (Hartalika Teej)। रायपुर देवेंद्र नगर तालाब शिव मंदिर में पंडित भोला महाराज कमरछठ का पूजन संपन्न कराएंगे। इसी तिथि पर मंदिरों में महिलाओं का मेला लगा करता था, लेकिन कोरोना के कारण घरों में ही पूजन करेंगी।

बलराम के जन्म से जुडी कथा
पंडित मनोज शुक्ल के अनुसार पौराणिक कथाओं में भगवान श्रीकृष्ण के ज्येष्ठ भ्राता बलराम के जन्मोत्सव के रूप में व्रत पूजन का विशेष महत्व है। अस्त्र के रूप में हल कंधे पर धारण करने वाले बलराम को इसीलिए हलधर कहा जाता है। उन्हीं के नाम पर इस पर्व का नाम हलषष्ठी (Hal Shashthi 2020) पड़ा है। इसीलिए माताएं हल चले खेतों के अन्न का उपयोग नहीं करती हैं, ना ही ऐसे स्थानों पर जाती हैं।

ये पूजन सामग्री
सगरी में बेलपत्र, भैंस का दूध, दही, घी, कांसी के फूल, श्रृंगार का सामान, लाई और महुआ का फूल, मिट्टी के बने भगुए में भरकर अर्पित करती हैं। भगवान भोलेनाथ से संतान सुख और लंबी उम्र का वरदान मांगती हैं। फिर उस प्रसाद को बच्चों और घर के सभी सदस्य को खिलाती हैं।

पूजन नियम बहुत सख्त
व्रती माताएं खेत, फार्म हाउस यहां तक की अगर घर के बगीचे में भी यदि हल का उपयोग हुआ होता है तो वहां भी नहीं जाती हैं। महुआ की टहनियां, पलास पेड़ की लकड़ी का दातुन करती हैं। मध्यान्ह के समय एक जगह एकत्रित होती हैं और आंगन में गड्ढा खोदकर कृत्रिम तालाब जिसे सगरी कहा जाता है। उसमें कांस का मंडप सजाकर भगवान शिव, गौरी, गणेश, कार्तिकेय नंदी बनाकर विराज पर पूजन करती हैं, कथा का श्रवण करती हैं।

पूजन सामग्री से सजा बाजार
शहर के आमापारा, शीतला माता-महामाया मंदिर के रास्ते पुरानी बस्ती, संतोषीनगर बाजार सहित अनेक जगहों पर सड़क किनारे हलषष्ठी व्रत पूजन की सामग्री का बाजार सजा रहा। दोपहर के समय काफी भीड़ रही, क्योंकि माताएं रविवार को निर्जला व्रत रखेंगी, बाजार नहीं जाएंगी। घरों के सामने और मंदिर परिसर में सगरी बनाकर भगवान शिव-पार्वती के फूली कांस का मंडप सजा कर विधि-विधान से पूजन कर संतान की लंबी उम्र की कामना करेंगी। महत्व इतना कि बिना हल चले खेत की फसही धान के चावल का भोग लगाती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो