मार्च के Electric Bill में हाफ बिजली बिल योजना का नहीं मिलेगा लाभ

लॉकडाउन के दौरान बिजली विभाग अपने उपभोक्ताओं को सेप सिस्टम ऐप से बिल जारी करेगा। इस एप से बिल जारी होने पर उपभोक्ताओं को मार्च माह के महीने के बिल में राज सरकार की हाफ बिजली बिल योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

By: Ashish Gupta

Published: 08 Apr 2020, 01:56 PM IST

रायपुर. लॉकडाउन के दौरान बिजली विभाग अपने उपभोक्ताओं को सेप सिस्टम ऐप से बिल जारी करेगा। इस एप से बिल जारी होने पर उपभोक्ताओं को मार्च माह के महीने के बिल में राज सरकार की हाफ बिजली बिल योजना का फायदा नहीं मिलेगा। अप्रैल महीने के बिल में कर्मचारी स्पॉट बिलिंग करके उपभोक्ताओं का बिल जनरेट करेंगे।

अप्रैल महीने के बिल में मार्च महीने की राशि को बराबर किया जाएगा। राशि बराबर करने के साथ ही निम्न दाब उपभोक्ताओं को हाफ बिजली बिल योजना के तहत मार्च और अप्रैल महीने के बिल में छूट दी जाएगी। लॉक डाउन के दौरान बिजली विभाग को राजस्व की हानि न हो, इसलिए बिजली विभाग के अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है।

35 लाख उपभोक्ता प्रदेश में
बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में निम्न दाब उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 35 लाख है। इन उपभोक्ताओं को 400 यूनिट बिल पर राज्य सरकार की हाफ बिजली बिल योजना का फायदा मिलता है। लॉक डाउन के मद्देनजर 7 दिन तक निर्देश बढ़ने से देर से पैसा जमा करने वाले उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा।

14 अप्रैल तक बंद रहेंगी ये सुविधाएं
लॉकडाउन के मद्देनजर बिजली विभाग के अधिकारियों ने मीटर रीडिंग स्पॉट बिलिंग एवं सभी बिल नकद संग्रहण केंद्रों को 14 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। विभागीय अधिकारियों ने पहले यह निर्णय 7 अप्रैल तक के लिए जारी किया था।

लॉकडाउन के मद्देनजर यह निर्णय 7 दिन और बढ़ा दिया गया है। 15 अप्रैल से बिजली कंपनी अपने उपभोक्ताओं को सभी सुविधा देगी। उपभोक्ता मार्च महीने का बिल 30 अप्रैल तक जमा कर सकते हैं। 30 अप्रैल तक बिल जमा करने में उपभोक्ताओं पर अधिभार नहीं लगेगा।

बिजली कंपनी के उप महाप्रबंधक विजय मिश्रा ने कहा कि सेप सिस्टम ऐप से मार्च महीने का बिल उपभोक्ताओं को चुकाना होगा। अप्रैल महीने का बिल जब जनरेट होगा तो औसत में ली गई राशि का मूल्यांकन करने के बाद उपभोक्ताओं का बिल बराबर होगा। अप्रैल महीने के बिल में मार्च और अप्रैल की यूनिट जोड़कर शासन की योजना का फायदा दिया जाएगा। मार्च महीने के बिल में योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned