विमान के भीतर हैंड बैगेज की अनुमति नहीं, बाकी सामान लगेज में, जांच में लगेगा अतिरिक्त समय

कल से माना एयरपोर्ट में शुरू होगी उड़ानें, सेनिटाइजर और पानी ले जा सकते हैं यात्री

By: VIKAS MISHRA

Published: 24 May 2020, 01:04 AM IST

रायपुर. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना में सोमवार से हवाई उड़ानों की शुरुआत होगी। नई गाइडलाइन के मुताबिक विमान के भीतर यात्रियों को सिर्फ सेनिटाइजर, पानी और मेडिकल संबंधित इमरजेंसी वस्तुएं ही ले जाने की अनुमति होगी। लिक्विड की क्षमता 100 से बढ़ाकर 350 एमएल की गई है। विमान के भीतर हैंड बैगेज में बड़ा सामान जैसे सूटकेस आदि ले जाने पर पाबंदी की गई है। यात्रियों से अपील की गई है कि वे यात्रा के दौरान सभी नियमों का पालन करें। एयरपोर्ट में 2 घंटे के पहले ही पहुंचे। इससे पहले पहुंचने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रबंधन ने कहा है कि सामानों को सेनिटाइज करने में अतिरिक्त समय लगेगा। इसमें यात्रियों के सामानों से वायरस दूर करने के लिए सेनेटाइजर का उपयोग होगा, वहीं बोर्डिंग पास यात्रियों को घर से ही ले जाना होगा। कॉन्टेक्ट लैस एक्सपीरियंस के अंर्तगत यात्रियों को दस्तावेजों को प्रवेश द्वार पर लगे ग्लास पैनल से दिखाना होगा। प्रबंधन ने शनिवार को एयरपोर्ट सलाहकार समिति की मौजूदगी में हवाई उड़ानों के पहले व्यवस्थाओं से अवगत कराया।
मुंबई के लिए एक और फ्लाइट की जरूरत
ट्रैवल एजेंट एसोएिशन ऑफ इंडिया के छग चेयरमेन भरत देव ने इंडिगो एयरलाइंस प्रबंधन से मांग की है कि मुंबई के लिए एक और फ्लाइट बढ़ानी चाहिए। एयरलाइंस कंपनियों को सुझाव दिया है कि रायपुर से दिल्ली के लिए अभी चार फ्लाइट हैं। एक ही शहर के लिए अभी चार फ्लाइट का लोड नहीं मिलेगा। इसलिए अन्य फ्लाइट को रायपुर-इंदौर-मुंबई, रायपुर-हैदराबाद-चेन्नई, और रायपुर-भुवनेश्वर-कोलकाता तक बढ़ाया जाना चाहिए। सीधी उड़ानों के अलावा कनेक्टिंग फ्लाइट मिलने से यात्रियों को सुविधा होगी।
सुरक्षाकर्मी भी रखें खुद का ख्याल : सोनी
माना एयरपोर्ट का दौरा करते हुए एयरपोर्ट सलाहकार समिति के चेयरमेन व सांसद सुनील सोनी ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ सुरक्षाकर्मी खुद का भी ख्याल रखें। दौरे के दौरान एयरपोर्ट निदेशक राकेश सहाय ने एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में सुविधाओं के बारे में समिति को जानकारी दी। सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जाए। इस मौके पर समिति के सदस्य ललित जैसिंघ, प्रीतेश गांधी, सीआईएसएफ के पीडी गैसुंग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

VIKAS MISHRA
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned