scriptहैप्पी दिवाली: इनकी बदौलत प्रदेश में लौटी रौनक, ये हैं द ग्रेट कोरोना वॉरियर्स | Happy Diwali: We are 253 million safe due to Corona Warriors | Patrika News

हैप्पी दिवाली: इनकी बदौलत प्रदेश में लौटी रौनक, ये हैं द ग्रेट कोरोना वॉरियर्स

locationरायपुरPublished: Nov 14, 2020 06:30:57 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, निगमकर्मियों की बदौलत हम 2.53 करोड़ लोग हैं सुरक्षित
– अब धीरे-धीरे इस काल रूपी वायरस पर जीत दर्ज हो रही है

corona warriors

हैप्पी दिवाली: इनकी बदौलत प्रदेश में लौटी रौनक, ये हैं द ग्रेट कोरोना वॉरियर्स

रायपुर. कोरोना काल… एक ऐसा दौर जब हर पहिया थम गया था। जिंदगियां महीनों के लिए घरों में कैद हो गई थीं। मंदिर-मस्जिद से लेकर स्कूल, कॉलेज, सरकारी, गैर सरकारी सारे संस्थानों में तालाबंदी हो गई थी। इस दौर में जीवित किसी भी व्यक्ति ने इससे पहले ऐसी त्रासदी नहीं देखी थी।
मगर, अब धीरे-धीरे इस काल रूपी वायरस पर जीत दर्ज हो रही है। जिंदगी की गाड़ी पटरी पर लौट पड़ी है। सबकुछ गुलजार है…। आज दीवाली है। साल का सबसे बड़ा पर्व। जिसे हर साल की तरह ही आप और हम मनाने जा रहे हैं, क्योंकि इस रौनक के पीछे हैं ‘द ग्रेट कोरोना वॉरियर्स। आज उन्हें थैक्यू और हैप्पी दिवाली कहने का दिन है। अगर, ये न होते तो न जाने संक्रमितों की गिनती न कर पाते। हर तरफ सिर्फ मातम पसरा होता।
स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, जिला प्रशासन और नगर निगम कर्मियों की सक्रिय भूमिका ही है कि आज हम खुशियां मना पा रहे हैं। ‘पत्रिका’ दीवाली के इस मौके पर आपको कोरोना संकट काल में इनकी भूमिका याद दिलाने जा रहा है, क्योंकि इन्होंने अपनी और अपने परिवार की चिंता किए बगैर पहला समाज, शहर, प्रदेश और देश के लिए सोचा।

5 हजार वॉरियर्स संक्रमित
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 2 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स संक्रमित हो चुके हैं। 6 डॉक्टरों की जान जा चुकी है। वहीं अन्य विभागों के कर्मचारी-अधिकारी भी कोरोना ड्यूटी के दौरान संक्रमित हुए। यह आंकड़ा 5 हजार से अधिक है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के पास अन्य विभागों के संक्रमित कर्मी और उनकी मौतों की स्पष्ट जानकारी नहीं है।

पहले पीक गुजरा, दूसरी लहर की आशंका
सितंबर में कोरोना संक्रमण अपने चरम (पीक) पर था। यह दौर गुजर गया। सितंबर में सर्वाधिक 82,407 मरीज लोगों में संक्रमण की पहचान हुई, जबकि इस दौरान 680 जानें गईं। अक्टूबर से संक्रमण के ग्राफ में गिरावट जारी है। मगर, विशेषज्ञों और डॉक्टरों का मानना है कि त्यौहार बाद दूसरी लहर आ सकती है। यही वजह है कि जानकार सतर्कता बरतने को कह रहे हैं।

मार्च 2020 से सक्रिय भूमिका में हैं ये 4 प्रमुख विभाग
किसकी क्या रही भूमिका

स्वास्थ्य विभाग
जिम्मेदारी- संक्रमण पर नियंत्रण, इलाज की व्यवस्था, केंद्रीय गाइड-लाइन का पालन

भूमिका- कोरोना महामारी की रोकथाम का सीधा जिम्मा स्वास्थ्य विभाग का ही है। जब चीन के बुहान में कोरोना महामारी ने पैर पसारने शुरू किए तब से स्वास्थ्य विभाग सक्रिय है। 18 मार्च को रायपुर में प्रदेश का पहला केस मिलने के बाद से बिना ब्रेक के पूरा अमला दिन-रात से जुटा हुआ है। एम्स, डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल समेत सभी मेडिकल कॉलेजों से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक अलर्ट पर है। कोविड हॉस्पिटल, कोविड केयर सेंटर की स्थापना करना। ऑक्सीजनयुक्त और वेंटीलेटरयुक्त बेड की व्यवस्था करना।

पुलिस प्रशासन
जिम्मेदारी- लॉकडाउन और अनलॉक के नियमों का पालन करवाना, लॉ एंड ऑर्डर
भूमिका- लॉक डाउन और अनलॉक में पुलिस प्रशासन द्वारा नियमों का पालन करवाए जाने का ही नतीजा है कि कोरोना की रफ्तार में कमी आई है। इस दौरान पुलिस के दो रूप दिखे। एक सख्त और दूसरा नरम। यानी जहां सख्ती की आवश्यकता थी वहां सख्ती की गई, जहां समझाईश की जरुरत थी वहां समझाईश दी गई। न सिर्फ सड़क पर, चौक-चौराहों पर बल्कि क्वारंटाइन सेंटर, कोविड हॉस्पिटल और कोविड केयर सेंटर्स पर ये आज भी व्यवस्था बनाने के लिए तैनात हैं। कई पुलिस जवानों, अधिकारियों ने इस दौरान अपनी जान भी गवां दीं।

जिला प्रशासन और नगर निगम
जिम्मेदारी- कांट्रेक्ट ट्रेसिंग, कंटेनमेंट जोन, मरीजों की अस्पतालों में शिफ्टिंग, दाह संस्कार
भूमिका- कोरोना अधिनियम 2020 की सभी गाइडलाइन का पालन करवाने का सीधा जिम्मा जिला प्रशासन के हाथों में है। जो ये बखूबी करते आ रहे हैं। शुरुआत में कांट्रेक्ट ट्रेसिंग का जिम्मा स्वास्थ्य विभाग के पास था, अभी जिला प्रशासन के पास है। कंटेनमेंट जोन भी जिला प्रशासन बना रहा है। इनके साथ में नगर प्रशासन भी मुस्तैदी से जुटा हुआ है। संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों की अस्पताल में शिफ्टिंग। महामारी से मरने वालों का दाह संस्कार जैसे काम निगम के खाते में दर्ज हैं।

फैक्ट फाइल-
– 18 मार्च 2020 को प्रदेश में मिला था पहला कोरोना मरीज
– 2.08 लाख लोग हुए संक्रमित
– 1.86 लाख स्वस्थ हुए, 20 हजार के करीब एक्टिव केस
ध्यान रखें- खूब मुस्कुराएं। खुशियां मनाइए। मगर, कोई भी ऐसा काम न करें जिससे कोरोना संक्रमण का फैलाव हो और हमारे हजारों कोरोना वॉरियर्स की मेहनत बेकार चली जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो