scriptCMO की परीक्षा में इन सवालों ने परीक्षार्थियों को उलझाया, पूछा – परिया शब्द का तात्पर्य क्या है | Hard questions asked in CGPSC CMO Chief Municipal Officer exam 2019 | Patrika News

CMO की परीक्षा में इन सवालों ने परीक्षार्थियों को उलझाया, पूछा – परिया शब्द का तात्पर्य क्या है

locationरायपुरPublished: May 05, 2019 04:08:23 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी वर्ग ख एवं ग की परीक्षा रविवार को 34 केन्द्रों आयोजित की गई। इस परीक्षा में जहां छत्तीसगढ़ से जुड़े प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को परेशान किया तो वहीं सामान्य अध्ययन के प्रश्नों को छात्रों ने आसान बताया।

CGPSC CMO Exam 2019

Hard questions asked in CGPSC Chief Municipal Officer exam 2019

रायपुर. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी वर्ग ख एवं ग की परीक्षा रविवार को 34 केन्द्रों आयोजित की गई। इस परीक्षा में जहां छत्तीसगढ़ से जुड़े प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को परेशान किया तो वहीं सामान्य अध्ययन के प्रश्नों को छात्रों ने आसान बताया।
सीएमओ परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे गए, जो कि कुल 300 अंक के थे। हर तीन गलती पर एक अंक निगेटिव मार्किंग थी। पेपर दो पार्ट में था, पार्ट ए में सामान्य अध्ययन तथा करेंट अफेयर के 75 प्रश्न शामिल थे। जबकि पार्ट बी में छत्तीसगढ़ का सामान्य परिचय से संबंधित 75 प्रश्न पूछे गए थे।
परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों ने अपने अनुभव साझा किए। कुछ परीक्षार्थियों ने पेपर को आसान बताया, जबकि कुछ सवालों ने परीक्षार्थियों को उलझाया। वहीं सामान्य अध्ययन तथा करेंट अफेयर से जुड़े सवाल परीक्षार्थियों को ज्यादा आसान लगे। जबकि छत्तीसगढ़ का सामान्य परिचय से संबंधित पूछे गए सवालों ने परिक्षार्थियों को परेशान किया। ज्यादातर परीक्षार्थी छत्तीसगढ़ की बोली-भाषा और जनजाति से जुड़े सवालों में उलझे रहे।

इन प्रश्नों ने किया परेशान
– परिया शब्द का तात्पर्य क्या है?
– कौन-सी जनजाति अयस्क को गलाकर लोहा तैयार करती है?

– सैला नृत्य मुख्यत: किस अवसर पर किया जाता है?
– बियार जनजाति मुख्यत: किस जिले में निवास करती है?
– बिलमा नृत्य किस जनजाति से संबंधित है?
– मृतक स्तंभ की परंपरा किस जनजाति में है?
– पंर्डो भाषा किस भाषा परिवार का सदस्य है?
– दोरली मुख्यत: किस जिले की भाषा है?
– बस्तर की सम्पर्क भाषा किसे कहा जाता है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो