scriptन्यूट्रिशंस का खजाना हैं फावा बींस, जाने इसके हैरान कर देने वाले फायदे | Health benefits of Fava Beans for weight loss, pregnancy, diabetics | Patrika News

न्यूट्रिशंस का खजाना हैं फावा बींस, जाने इसके हैरान कर देने वाले फायदे

locationरायपुरPublished: Aug 02, 2019 06:56:58 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Health benefits of Fava Beans: फावा बींस (Fava Beans) मटर और बींस के परिवार से संबंधित है। प्रोटीन से भरपूर होने के कारण इसे डाइट का महत्त्वपूर्ण हिस्सा माना गया है।

Health benefits of Fava Beans

Health benefits of Fava Beans for weight loss, pregnancy, diabetics

रायपुर. Health benefits of Fava Beans: फावा बींस (Fava Beans) मटर और बींस के परिवार से संबंधित है, जिन्हें फाबा बींस के नाम से भी जाना जाता है। प्रोटीन से भरपूर (source of protein) होने के कारण इसे डाइट का महत्त्वपूर्ण हिस्सा माना गया है। फावा बींस एनर्जी का भी अच्छा सोर्स हैं।
दरअसल, 100 ग्राम फावा बींस से भी आप 110 कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। प्रोटीन के अलावा ये कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भी भरपूर होती है। यदि मिनरल्स की बात करें तो इनमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक का बेहतरीन स्तर होता है। इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट पार्किंसन डिजीज की आशंका को कम करने के साथ ही एनीमिया से लड़ने की ताकत भी देते हैं। जानते हैं इसके (Health Benefits) हेल्थ बेनिफिट्स…

पार्किंसन रोग (Parkinson’s Disease)
वर्ष 2013 में आए एक अध्ययन से सामने आया कि फावा बींस में एल-डोपा और सी-डोपा का स्तर अच्छा होता है, जो ब्लड में डोपामिन लेवल को बढ़ाकर पार्किसंस रोगियों में मोटर परफॉर्मेंस में सुधार लाते हैं। एक अन्य अध्ययन के अनुसार यदि मरीज रोजाना 1.5 कप फावा बींस का सेवन करता है तो ब्लड के डोपामिन लेवल पर सकारात्मक प्रभाव डाला जा सकता है, जो रोग की आशंका को कम करेगा।

हड्डियों (Benefits for Bones) के लिए लाभकारी
फावा बींस को हड्डियों के लिए भी बहुत उपयोगी माना गया है। इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक और कैल्शियम का स्तर अच्छा होता है, जो बोन हेल्थ को इंप्रूव करते हैं। एक कप फावा बींस के सेवन से 43 मिलीग्राम मैग्नीशियम की पूर्ति की जा सकती है। मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ ही महिलाओं में ऑस्टिओपोरोसिस एवं अन्य हड्डियों संबंधी रोगों की आशंका को कम करने में महत्त्वपूर्ण होता है।

एनीमिया (Anemia)
यदि आप एनीमिया (Anemia) की समस्या से परेशान हैं तो फावा बींस (Fava Beans) का सेवन विशेषतौर पर करें। यह बींस आयरन से भरपूर होने के कारण हीमोग्लोबिन प्रोडक्शन बढ़ाकर शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति करते हैं। फावा बींस के नियमित सेवन से एनीमिया की समस्या दूर हो सकती है।

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)
फावा बींस में मैग्नीशियम और पोटेशियम का स्तर अच्छा होने के कारण ब्लड प्रेशर सही रहता है। डेश डाइट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ ब्लड वैसल्स को रिलेक्स रखने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं।

वजन कम (Weight loose) करने में असरदार
एक कप या 170 ग्राम फावा बींस में करीब 180 कैलोरी होती है, जो वजन कम करने के लिए अच्छा फूड हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिगंटन स्कूल ऑफ मेडीसिन के अनुसार प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड्स के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और बार-बार खाने की आदत कंट्रोल हो सकती है।

कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) होगा कम
हृदय रोगियों के लिए भी फावा बींस बहुत उपयोगी होती है। दरअसल, फावा बींस में घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने का काम करता है। एक अध्ययन के अनुसार घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रोल कम करने के साथ ही ग्लूकोज के लेवल को भी सही रखने का काम करते हैं। इस तरह हार्ट संबंधी बीमारियां जैसे स्ट्रोक, हार्ट अटैक, कॉर्डियोवैस्कुलर डिजीज आदि की आशंका को कम किया जा सकता है। साथ ही फिजिकल वर्कआउट पर भी ध्यान दें।

बढ़ेगी प्रतिरोधकता (Resistant)
ये बींस कॉपर का भी अच्छा सोर्स होती हैं, जो शरीर में श्वेत रक्त कणिकाओं का निर्माण बढ़ाने का काम करती हैं। इस तरह रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार फावा बींस एंटी ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा सोर्स होती हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाकर गंभीर बीमारियों का रिस्क कम करते हैं, जिसमें कैंसर जैसी बीमारियां भी शामिल हैं। इसलिए शरीर के लिए बहुत उपयोगी होती हैं ये बींस।

लेकिन इस बात का रखें ध्यान
अति हर चीज की खराब होती है, यह बात खाद्य पदार्थ पर भी लागू होती है। इसलिए इस बींस का भी बहुत अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिक मात्रा में सेवन करने से विटामिन बी6 की कमी हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बींस को सीमित मात्रा में ही अपनी डाइट में शामिल करें। वैसे भी बैलेंस डाइट से ही आप शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं और सभी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होगी।Health benefits of Fava Beans

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो