scriptकोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग का सख्त आदेश, मनमाने शुल्क की शिकायत पर छीन जाएगी इलाज की अनुमति | Health department order treatment permission taken away arbitrary fee | Patrika News
रायपुर

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग का सख्त आदेश, मनमाने शुल्क की शिकायत पर छीन जाएगी इलाज की अनुमति

सरकार द्वारा कोरोना मरीजों के इलाज के निर्धारित शुल्क से अधिक लेने की शिकायत मिली तो, अस्पताल से इलाज की अनुमति छीन ली जाएगी।

रायपुरSep 23, 2020 / 09:33 am

Bhawna Chaudhary

होटल बना कोरोना केयर सेंटर, 2 मरीज भर्ती, खर्च 7- 10 हजार रोज

होटल बना कोरोना केयर सेंटर, 2 मरीज भर्ती, खर्च 7- 10 हजार रोज

रायपुर. निजी अस्पतालों की मनमानी पर सरकार सख्ती से पेश आ रही है। महामारी में मरीजों के हित में कई अहम फैसले लिए गए हैं। ऐसा ही एक और निर्णय/आदेश मंगलवार को जारी किया गया। आदेश में स्पष्ट उल्लेख है कि सरकार द्वारा कोरोना मरीजों के इलाज के निर्धारित शुल्क से अधिक लेने की शिकायत मिली तो, अस्पताल से इलाज की अनुमति छीन ली जाएगी।

स्वास्थ्य संचालक नीरज बंसोड़ ने इस आदेश के पालन के लिए सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। इसमें एपिडेमिक डिसीज एक्ट 1897, छत्तीसगढ़ पब्लिक एक्ट 1949 एवं छत्तीसगढ़ एपिडेमिक डिसीज कोविड 19 रेगुलेशन एक्ट 2020 के तहत कार्रवाई होगी। कलेक्टर इस संबंध में कार्रवाई के लिए अधिकृत होंगे।

राज्य शासन ने 5 सितंबर को आदेश जारी कर निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दर का निर्धारण किया है। गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने निजी अस्पताल और लैब में कोरोना जांच, सीटी स्कैन के शुल्क भी निर्धारित किए हैं।

3 श्रेणी में रखे गए हैं अस्पताल : निजी अस्पतालों में उपलब्ध सुपरस्पेशियालिटी सुविधाओं के आधार पर इन्हें तीन श्रेणियों में बांटा गया है। छ ए-श्रेणी में रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, कोरबा और रायगढ़ जिले के अस्पतालों को रखा गया है। बी-श्रेणी में सरगुजा, महासमुंद, धमतरी, कांकेर, जांजगीर-चांपा,बलौदाबाजार -भाटापारा, कबीरधाम एवं बस्तर जिले के अस्पतालों को रखा गया है। शेष जिलों के अस्पताल सी-श्रेणी में शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो