scriptनौतपा के शुरू होते ही गर्मी ने लिया विकराल रूप, मौसम विभाग ने जारी किया लू अलर्ट | Heat Stroke alert in Summer Chhattisgarh | Patrika News

नौतपा के शुरू होते ही गर्मी ने लिया विकराल रूप, मौसम विभाग ने जारी किया लू अलर्ट

locationरायपुरPublished: May 27, 2019 01:43:42 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

नौतपा शुरू होते ही गर्मी (Summer) ने अपना विकाराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लू (Heat Stroke) की चेतावनी जारी की है। जिसके कारण लोगों ने दोपहर होते ही घरों से निकला बंद कर दिया है।

Heat stroke in summer

नौतपा के शुरू होते ही गर्मी ने लिया विकराल रूप, मौसम विभाग ने जारी किया लू अलर्ट

रायपुर. लगातार बढ़ रही गर्मी (Summer) के कारण छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh State) के अधिकांश क्षेत्रो में लू (Heat Stroke) की स्थिति बनी हुई है। छत्तीसगढ़ के साथ ही महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा, मध्यप्रदेश और झारखंड में भी मौसम विभाग (Weather Department) द्वारा लू की चेतावनी दी गई है।
मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भागों में शुष्क और गर्म हवाएं चल रही है। पश्चिमी हिमालय (Himalaya) के कुछ हिस्सों से कमजोर पश्चिमी विक्षोभ दूर हो रहा है। इसलिए देश के कुछ हिस्सों में तापमान बढऩे की आशंका जताई जा रही है।
यह भी पढ़ें : छाछ पीने के होते हैं ये 10 बेमिसाल फायदे, जो गर्मियों में हमें रखते हैं हेल्दी

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh State) में नौतपा कि पहले दिन सूर्यदेव ने अपना रौद्र रूप दिखाया था। जहां चिलचिलाती गर्मी से लोग परेशान हो गए थे। नौतपा (Nautapa) के दूसरे दिन सूरज दिनभर आंख मिचोली खेलता रहा। बादल छा जाने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, पर उमस से लोग हलाकान होते रहे।
मौसम विभाग (Weather Department) ने सोमवार को प्रदेश का मौसम में बदलाव की आशंका जताई है। राजधानी रायपुर का तापमान 45 से 47 डिग्री तक रहने ही संभावना है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में सत्तू खाने व पीने से होते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे, पढ़ें खबर

लू (Heat Stroke) से ऐसे करें बचाव –
मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh State) में लू की चेतावनी जारी की है। गर्मी के समय में अक्सर लोगों को लू (Heat Stroke) लग जाने से उनकी तबीयत खराब हो जाती है। इसलिए धूप में बाहर निकलते समय इन बातों पर ध्यान जरूर दें…

– गर्मियों (Summer) में रोजाना 8 से 10 लीटर पानी पीएं। सिर्फ पानी पीने के बजाया आप पानी में ग्लूकोज मिलाकर पी सकते हैं।
– गर्मियों में फास्ट फूड खाने से परहेज करें और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं।
– ऐसे मौसम में बाहर निकलते समय या बाहर से आने के बाद आम पन्ना, लस्सी या छाछ, गन्ने का रस आदि पीएं। इससे शरीर को ठंडक महसूस होती है।
– गर्मी (Summer) (Heat Stroke) में हमें कोल्ड ड्रिंक और पैकेट जूस आदि से परहेज करना चाहिए।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो