script

छत्तीसगढ़ में आफत की बारिश: 24 घंटे में खारून नदी का जलस्तर 10 फीट बढ़ा, अलर्ट जारी

locationरायपुरPublished: Aug 27, 2018 01:36:43 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ में भी पिछले 36 घंटों से लगातार बारिश जारी है। लगातार बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हो गया है।

Heavy Rain

छत्तीसगढ़ में आफत की बारिश: 24 घंटे में खारून नदी का जलस्तर 10 फीट बढ़ा, अलर्ट जारी

रायपुर. देश के कई राज्यों में बारिश से काफी बुरा हाल है। जिनमें केरल का नाम सबसे ऊपर आता है। वहीं छत्तीसगढ़ में भी पिछले 48 घंटों से लगातार बारिश जारी है। लगातार बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हो गया है। नदी नाले उफान पर हैं। उधर, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए अगले 24 घंटे तक बारिश से किसी भी प्रकार के राहत नहीं मिलने के संकेत दिए हैं। वहीं लगातार हो रही बारिश की वजह कई जिलों में सोमवार को स्कूल बंद रहे।
रायपुर कलेक्टर ने लगातार बारिश की वजह से खारून में बढ़ रहे जलस्तर की वजह से आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया है। वहीं राजधानी के कई निचले इलाकों जैसे कटोरा तालाब, महादेव घाट में जलभराव की वजह से लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
धमतरी में गंगरेल बांध में अब तक तकरीबन 53 हजार क्यूसेक पानी आ चुका है। बांध से 30 हजार क्यूसेक पानी महानदी में छोड़ा जा रहा है। कुकरेल नाले पर बने पुल के 3 फीट ऊपर से पानी बह रहा है। आपदा प्रबंध विभाग ने भी अलर्ट जारी करते हुए महानदी के किनारे बसे गांव में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए प्रशासन को अलर्ट किया है।
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी एवं समीवार्ती पश्चिम बंगाल में उत्तर तटीय ओडिशा क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही चक्रवातीय घेरा 7.6 सेमी ऊंचाई तक फैला हुआ है और दक्षिण-पश्चिम की ओर जा रहा है। इससे अधिकांश इलाकों में 24 घंटों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
लगातार हो रही बारिश के कारण राजधानी समेत प्रदेश भर का तापमान 2 से 3 डिग्री नीचे गिर गया है। साथ ही नमी भरी ठंडी हवाओं के कारण मौसम सर्द हो गया है। बीते दो दिनों में प्रदेश का अधिकतम तापमान समान्य से सात डिग्री नीचे गिर गया है और न्यूनतम तापमान 1 डिग्री नीचे उतरा है।

ट्रेंडिंग वीडियो