MP में सक्रिय हुआ सिस्टम, रायपुर सहित इन इलाकों में ठंडी हवा के साथ बारिश की संभावना

MP में सक्रिय हुआ सिस्टम, रायपुर सहित इन इलाकों में ठंडी हवा के साथ बारिश की संभावना

Deepak Sahu | Publish: Sep, 09 2018 11:02:30 AM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

कम दबाव का सिस्टम होने के बावजूद इसका असर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में देखने को मिल सकता है

रायपुर. प्रदेश में मानसून शनिवार को भी सक्रिय रहा। राजधानी में भले ही तीन-चार दिनों से कभी बौछारें तो कभी हल्की बारिश हो रही है, लेकिन प्रदेश के सरगुजा संभाग में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी-पूर्वी मध्यप्रदेश में स्थित है। जिसके कमजोर पडऩे की संभावना है। कम दबाव का सिस्टम होने के बावजूद इसका असर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में देखने को मिल सकता है।

इससे प्रदेश के कई इलाकों में हल्की और मध्यम वर्षा होने की संभाना है। जबकि राजधानी में कभी-कभार वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। लगातार हो रही बारिश के बाद राजधानी समेत प्रदेश का अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते दो दिनों में तापमान सामान्य से 4 डिग्री नीचे गिर गया।

पिछले दो दिनों से राजधानी में ठंडी हवाएं चल रही है। दिन में कभी बूंदाबांदी तो कभी बौछारें पड़ रही है। जबकि रात में हल्की बारिश हो रही है। शनिवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह रहा। शहर में हवा की गति 15 किलोमीटर प्रति घंटे रही, इससे दिनभर शहर में ठंडी हवाएं चलती रही। साथ शहर में कभी-कभी बादल भी छाए रहे। जबकि हवा में सुबह की नमी 96 फीसदी रही। शाम को 87 फीसदी रही नमी।

मौसम विभाग के आनुसार शनिवार को छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय रहा। कहीं भारी से अतिभारी बारिश हुई, तो कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में रायगढ़ के पुसौर में सबसे अधिक बारिश 150 मिमी हुई।

वर्षा के आंकड़े मिमी में
लखनपुर, ओडग़ी, भरतपपुर, माकड़ी, बड़ेराजपुर में ०८ मिमी तक वर्षा
दर्ज की गई।
पुसौर-15
रायगढ़-13
सोनहट- 12
तमनार-11
घरघोड़ा-3
लैलुंगा-9
कुनकुरी-9
भरतपुर-9

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश के कारण बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। साथ की कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति भी पैदा हो गई हैं। जिससे मौसत विभाग ने सरगुजा संभाग में अलर्ट जारी कर दिया है।

Ad Block is Banned