scriptअगर आपको भी है बोर्ड परीक्षा का डर तो इस नंबर पर करें कॉल,एक्सपर्ट्स करेंगे आपकी मदद | Helpline number for students of 10th 12th board exam, CGBSE | Patrika News

अगर आपको भी है बोर्ड परीक्षा का डर तो इस नंबर पर करें कॉल,एक्सपर्ट्स करेंगे आपकी मदद

locationरायपुरPublished: Feb 10, 2020 08:42:09 pm

Submitted by:

CG Desk

– बोर्ड परीक्षा का दबाव खत्म करने 24 फरवरी से काउंसलिंग करेगा माशिमं। – माशिमं ने एक्सपर्ट्स की बनाई टीम, मनोचकित्सक, मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक अभिप्रेरक परीक्षार्थियों का डर करेंगे दूर।

अगर आपको भी है बोर्ड परीक्षा का डर तो इस नंबर पर करें कॉल,एक्सपर्ट्स करेंगे आपकी मदद

अगर आपको भी है बोर्ड परीक्षा का डर तो इस नंबर पर करें कॉल,एक्सपर्ट्स करेंगे आपकी मदद

रायपुर । 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के अंदर से परीक्षा का तनाव कम करने के लिए 24 फरवरी से माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के अधिकारियों द्वारा चयनित की गई टीम काउंसलिंग करेगी। परीक्षा के 8 दिन पहले माशिमं के विशेषज्ञ छात्रों और उनके परिजनों की काउंसलिंग शुरू करेंगे। परीक्षार्थियों और उनके परिजनों की समस्याओं का टोलफ्री नंबर के माध्यम से 30 मार्च तक समाधान किया जाएगा। इस बार प्रदेशभर से 24 विषय विशेषज्ञ और काउंसलर्स को छात्र और उनके परिजनों की समस्या का समाधान करने की जिम्मेदारी मिली है।

नंबर पुरानी, लेकिन बदले काउंसलर
माशिमं 24 फरवरी को 18002334363 हेल्पलाइन नंबर शुरू करेगा। टोल फ्री नंबर शिक्षा सत्र 2018-19 में भी जारी किया गया था। टोलफ्री नंबर जारी करने की तैयारी के साथ विषय विशेषज्ञ और काउंसलरों का बदलाव किया गया है। छात्रों और परिजनों की समस्या का समाधान हो इसलिए एक्सपर्ट और काउंसलर्स को दो शिफ्टो में तैनात किया गया है।

सुबह 10.30 से 1 बजे तक मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक बच्चों की समस्या हल करेंगे और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक विषय से संबंधित समस्या का समाधान करने के लिए फोन पर मौजूद रहेंगे।

लगभग 6 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल
इस वर्ष दसवीं की परीक्षा के लिए 3 लाख 84 हजार 184 नियमित विद्यार्थियों का पंजीयन हुआ है। इसी तरह बारहवीं में 2 लाख 66 हजार 44 विद्यार्थियों ने फार्म भरा है। इसके साथ ही 12वीं व्यावसायिक शिक्षा के 1673 विद्यार्थी है। इसके अलावा लगभग 20 से 25 हजार प्राइवेट के विद्यार्थी है। इस बार परीक्षा और मूल्यांकन के दौरान गोपनीयता बरतने के लिए ओएमआर शीट की व्यवस्था रखने पर विचार किया जा रहा है। उत्तर पुस्तिक में पेज की संख्या 40 से कम रहेगी।

वर्जन
बोर्ड परीक्षा के समय परीक्षार्थियों और उनके पालकों की समस्या का समाधान हो सके, इसलिए टोलफ्री नंबर 24 फरवरी से शुरू किया जाएगा। इस वर्ष विषय विशेषज्ञ और काउंसलर्स की संख्या में बदलाव किया गया है।
विजय गोयल, सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल

Click & Read More Chhattisgarh News.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो