scriptस्वास्थ्य केंद्रों में अब 2 मिनट में ही मिलेगी हीमोग्लोबिन की जांच रिपोर्ट | Hemoglobin test report will be found in health center in just 2 minute | Patrika News

स्वास्थ्य केंद्रों में अब 2 मिनट में ही मिलेगी हीमोग्लोबिन की जांच रिपोर्ट

locationरायपुरPublished: Feb 19, 2020 06:50:37 pm

स्वास्थ्य विभाग ने भेजा प्रस्ताव, ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं की जांच शुगर की तर्ज पर स्ट्रिप से की जाएगी।

स्वास्थ्य केंद्रों में अब 2 मिनट में ही मिलेगी हीमोग्लोबिन की जांच रिपोर्ट

स्वास्थ्य केंद्रों में अब 2 मिनट में ही मिलेगी हीमोग्लोबिन की जांच रिपोर्ट

रायपुर @ पत्रिका. राजधानी के जिला अस्पताल व सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में हीमोग्लोबिन की जांच के बाद रिपोर्ट के लिए अब दो दिन तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जांच रिपोर्ट अब सिर्फ दो मिनट में मिल जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं की जांच शुगर की तर्ज पर स्ट्रिप से की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने डिजिटल हीमोग्लोबिन मीटर खरीदने के लिए छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। डिजिटल मीटर से एक-दो मिनट में हीमोग्लोबिन लेवल रिपोर्ट मिल जाएगी।
डिवाइस में 500 सैंपल का डाटा होगा स्टोर
विशेषज्ञों का कहना है कि हीमोग्लोबिन जांचने वाली हैंड होल्डिंग डिवाइस में एक बार में 500 जांचों का डाटा स्टोर किया जा सकेगा। उपयोग मेडिकल ऑफिसर के अलावा लैब टेक्नीशियन, स्टाफ नर्स, एएनएम और वेलनेस सेंटर्स पर पदस्थ कर्मचारी कर सकेंगे। डिवाइस से डाटा ऑनलाइन ट्रांसफर भी किया जा सकेगा।
शिशु-मातृ मृत्यु दर कम होगी
ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवतियों के हीमोग्लोबिन लेवल की जांच की सुविधा नहीं हैं। ऐसे में कई बार हाई रिस्क मामलों की पहचान नहीं हो पाती। इससे प्रसव के दौरान जोखिम बढ़ जाता है।
रायपुर सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि हीमोग्लोबिन मीटर खरीदने के लिए प्रस्ताव बनाकर सीजीएमएससी को भेज दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा फायदा मिलेगा। हाई रिस्क गर्भवतियों की पहचान कर जोखिम को कम किया जा सकेगा।
सीजीएमएससी के एमडी भुवनेश यादव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डिजिटल हीमोग्लोबिन मीटर खरीदने के लिए प्रस्ताव आया है। अभी टेंडर हुआ है, जल्द ही इसकी खरीदी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो