scriptHeritage repository, yet not included in World Heritage | हमर छत्तीसगढ़ में विरासतों का भंडार, फिर भी विश्व धरोहर में शामिल नहीं | Patrika News

हमर छत्तीसगढ़ में विरासतों का भंडार, फिर भी विश्व धरोहर में शामिल नहीं

- 18 अप्रैल को वर्ल्ड हेरिटेज दिवस
- यूनेस्को ने विश्व धरोहर की प्रतीक्षा सूची से अब तक छत्तीसगढ़ का नाम नही
- 2014 में सिरपुर प्रतिक्षा सूची में तीसरे नंबर पर था सिरपुर

रायपुर

Updated: April 17, 2022 12:04:48 pm

दिनेश यदु @ रायपुर. छत्तीसगढ़ में एतिहासिक कला (Historical in Chhattisgarh), संस्कृति भले ही पर्यटकों को आकर्षित करती हो, लेकिन राज्य बने 22 वर्ष हो गया हैं। अब तक एक भी स्थान को वर्ल्ड हेरिटेज (world heritage) का दर्जा नहीं मिल पाया हैं। प्रदेश के सिरपुर, आरंग में पुरातत्व विभाग द्वारा खुदाई में कई कालों का अवशेष मिलता है। वही बस्तर (Bastar) से लेकर सरगुजा तक प्राचीन कला व ऐतिहासिक धरोहर होने का बाद भी वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा पाने के लिए आज तक तरस रहा हैं।
आज से 6 साल पहले सिरपुर को यूनाईटेड नेशंस एजूकेशन, साइंस एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन ने वर्ल्ड हेरीटेज के लिए तैयार वेटिंग लिस्ट से बाहर कर दिया था। उस समय पुरातत्व विभाग को कुछ शर्त दिये गये थे। जिसे दो साल में भी पूरे नहीं कर पाये थे। प्रसिद्ध पुरातत्व सलाहकार डॉ. अरुण शर्मा ने बताया कि वर्ल्ड हेरीटेज में शामिल करने के लिए 2014 में यूनेस्को की वर्ल्ड हेरीटेज कमेटी के पास सिफारिशें की गई थीं। कमेटी ने साल 2004-05 में तय स्टैंडर्ड को पूरा करने के राज्य को जिम्मेदारी दी थी, जिसे पूरा करने में पहल की कमी देखते हुए सिरपुर को लिस्ट से बाहर कर दिया गया। तब से अब तक के सिरपुर को वर्ल्ड हेरीटेज की वेटिंग लिस्ट में फिलहाल दोबारा शामिल नहीं किया जा सका, क्योंकि तय मानक पूरा नहीं करने के साथ सिरपुर में वैज्ञानिक विधि से खुदाई बंद करा दी गई थी। जिसके कारण आर्कलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने खुदाई के लिए इसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया था।
Heritage repository, yet not included in World Heritage
हमारा छत्तीसगढ़ में विरासतों का भंडार, फिर भी विश्व धरोहर में शामिल नहीं
Heritage repository, yet not included in World Heritage
raipur IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu
सिरपुर में 184 टीलों की खुदाई
सिरपुर में छठवीं शताब्दी (Sirpur in the 6th century) के 184 टीलों को खुदाई के लिए तय किया गया था, पुरातत्व विदो का मानना हैं, कि यहा पूरे दुनिया का अब तक मिला सबसे बड़ा बौद्ध स्थल हैं। सिरपुर में कई धर्मो की संस्कृति व विदेशों के साथ व्यापार के साथ यहां सोने-चांदी के गहने बनाने के सांचे, अस्पताल, बंदरगाह आदि के अवशेष मिले हैं। खुदाई से शिवमंदिर, विष्णु मंदिर, बौद्ध विहार, लक्षमण मंदिर, जैन विहार, राजमहल, बाजार के साथ यज्ञशाला, स्तूप और रहवासी मकानों के अवशेष मिले हैं। खुदाई में अवशेषों को संरक्षित करने के लिए वर्ल्ड हेरीटेज में शामिल किया जाना था।
ये भी बन सकते हैं विश्व धरोहर
सिरपुर के अलावा आरंग के भांड देवल मंदिर , बस्तर के चित्रकोट , तीरथगढ़, कुटुबसार गुफा व कैलाशगुफा वहा के आदिवासी नृत्य व जनजीवन, सरगुजा के रक्सगण्डा जलप्रपात, मैनपाट, डीपाडीह में मंदिर के मंडप में कार्तिकेय , विष्णु, महिषासुर मर्दिनी, गणेश, वराह और नंदी आदि की प्रतिमाएं, जोगीमारा पुरातात्विक-विश्व के सबसे प्राचीन भित्तिचित्र, सीता बंगरा नाट्यशाला सहित प्रदेश में और भी क्षेत्रों में धरोहर है।
Heritage repository, yet not included in World Heritage
raipur IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu
ये हैं मानदंड
साइंटीफिक तरीके से तय टीलों की खुदाई, एंटीक का साइंटीफिक और केमिकल के तहत प्रीजर्ववेशन, सौ मीटर का दायरा में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण ना हो, दो मीटर के क्षेत्र में निर्माण के लिए शासन की परमिशन के हो, सुविधायुक्त म्यूजियम, पुरातात्विक जगहों के चारों तरफ विकास जरूरी, केंद्र सरकार की परमिशन लेकर खुदाई को निरंतर हो, पर्यटको के लिए रहने और खाने व आवाजाही की सुविधा।
वर्ल्ड हेरीटेज में भारत की 40 जगहें
वर्ल्ड हेरीटेज में अब तक देश के 40 जगहें शामिल हैं। भारत के पर्वतीय रेलवे-दार्जिलिंग, नीलगिरी, शिमला, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश(1999-2005-2008), बिहार-महाबोधि मंदिर(2002), नालंदा (2016), दिल्ली- .हुमायूं का मक़बरा (1993), क़ुतुब मीनार(1993),लाल किला(2007), राजस्थान के पहाड़ी किले (2013), जयपुर (2019), केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान (1985), जंतर – मंतर (2010)- उत्तर प्रदेश के आगरा का किला(1983), ताज महल(1983), फतेहपुर सीकरी(1986, महाराष्ट्र-अजंता की गुफाएं (1983), एलोरा की गुफाएं(1983).एलीफेंटा की गुफाएं (1987), विक्टोरियन गोथिक और आर्ट डेको (2018),छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (2004) गुजरात-अहमदाबाद शहर (2017), धोलावीरा (2021), चंपानेर-पावागढ़ पार्क(2004) गुजरात रानी की वाव(2014), ओड़िशा-सूर्य मंदिर (1984), मध्यप्रदेश खजुराहो के मंदिर(1986), सांची का स्तूप (1989), भीमबेटका गुफ़ाएं (2003) ,गोवा - पुराने चर्च(1986), तमिलनाडु- .महाबलीपुरम स्मारक(1984) महान चोल मंदिर(1987-2004), असम- मानस वन्यजीव अभ्यारण्य(1985), काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान(1985), कर्नाटक- हम्पी के स्मारक(1986), पट्टाकल के स्मारक(1987), चंडीगढ़- कैपिट काॅम्पलेक्स (2016), हिमाचल प्रदेश-ग्रेट हिमालयन राष्ट्रीय उद्यान(2014), सिक्किम-कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान(2016), पश्चिम बंगाल-सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान(1987),उत्तराखंड- नंदादेवी राष्ट्रीय उद्यान व फूलों की घाटी(1988-2005),पश्चिमी घाट- गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल (2012),तेलंगाना- काकतीय रुद्रेश्‍वर मंदिर (2021) में विश्व धरोहर बनाया गया हैं।
यह भी पढ़ें - मां चंडिका को इष्ट देवी के रूप में पूजते थे राजा मोरध्वज
यह भी पढ़ें - झूठ बोलना पड़ता हैं, इसलिए राजनीति में नहीं आना चाहती- विभा सिंह
यह भी पढ़ें - विभाग पास नहीं है मिटटी के बर्तन परिक्षण का प्रयोगशाला
यह भी पढ़ें -मोबाइल टार्च की रोशनी में सड़क पर बैठे बिजली संविदा कर्मी, कलेक्टर की समझाइश पर हटे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Udaipur Murder Case: पूरे देश में तनाव का माहौल, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- CM Ashok Gehlot, देखें Video...Udaipur : उदयपुर में आगजनी-पत्थरबाजी, इंटरनेट बंद, कर्फ्यू लगाया, पूरे राज्य में अलर्टUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोMaharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से की मुलाकात, जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कीदीपक हुडा ने टी-20 इंटरनेशनल करियर का लगाया पहला शतक, आयरलैंड के गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियांPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Maharashtra Political Crisis: पुत्र और प्रवक्ता बालासाहेब के शिवसैनिकों को बोल रहे भैंस-कुत्ता, उद्धव ठाकरे की अपील का एकनाथ शिंदे ने दिया जवाबMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.