scriptक्वारंटाइन में रखे गए 77 हजार लोगों में अब बुजुर्गों पर विशेष नजर, क्योंकि इन्हें है ज्यादा खतरा | highest risk of spreading corona virus in the elderly people | Patrika News

क्वारंटाइन में रखे गए 77 हजार लोगों में अब बुजुर्गों पर विशेष नजर, क्योंकि इन्हें है ज्यादा खतरा

locationरायपुरPublished: Apr 09, 2020 04:12:57 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक ने इनसे रोजाना फोन पर स्वस्थ संबंधी जानकारी लेने का आदेश सभी राज्यों के कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया था।

क्वारंटाइन में रखे गए 77 हजार लोगों में अब बुजुर्गों पर विशेष नजर, क्योंकि इन्हें है ज्यादा खतरा

क्वारंटाइन में रखे गए 77 हजार लोगों में अब बुजुर्गों पर विशेष नजर, क्योंकि इन्हें है ज्यादा खतरा

रायपुर. प्रदेश में 77 हजार लोग होम क्वारंटाइन में रखे गए हैं। ये वे लोग हैं जो विदेश से आए हैं, विदेश से आने वाले या स्थानीय पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए हैं या फिर परिजन हैं या फिर लक्षणों के आधार पर कोरोना संदिग्ध पाए गए हैं। इन सभी के घर जाकर रोजाना जांच करना संभव नहीं है। इसलिए मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक ने इनसे रोजाना फोन पर स्वस्थ संबंधी जानकारी लेने का आदेश सभी राज्यों के कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया था। तो वहीं बुधवार को सचिव ने इन 77 हजार लोगों में से 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों की अलग सूची तैयार करने कहा है। क्योंकि बुजुर्गों को वायरस से ज्यादा खतरा है।

बुधवार को न्यू सर्किट हाउस में हुई कोरोना कोर कमेटी की बैठक में बुजुर्गों पर विशेष निगरानी रखे जाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए स्वास्थ्य टीम इनकी जांच करेगी। लक्षण देखेगी। अगर सर्दी, जुखाम, खांसी या फिर अन्य लक्षण पाए गए तो उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा।

क्यों हैं बुजुर्गों को खतरा-

टीबी एंड चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ. गिरीश अग्रवाल का कहना है कि यह वायरस कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वालों को भारी नुकसान पहुंच सकता है। अगर कोई बीपी, सुगर, हार्ट या अन्य बीमारी से ग्रसित है और संक्रमित होता है तो तत्काल इलाज आवश्यक है। इस बीमारी में यह भी देखने में आया है कि यह फेफड़ों के अतिरिक्त हार्ट और नसों को भी प्रभावित करती है।

फरवरी में विदेश से आए लोगों की भी सैंपलिंग- अभी तक २९ फरवरी के बाद विदेश से आए लोगों के सैंपल लेने के निर्देश दिए गए। मगर, अब निर्देशित किया गया है कि १ फरवरी के बाद लौटे यात्रियों में अगर जरा भी लक्षण दिखाई देते हैं तो तत्काल कोरोना टेस्ट करवाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो