script9 दिनों बाद टूटा पिंजरा, लॉ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को मिली आजादी, यौन उत्पीड़न पर होगा 2 दिनों में फैसला | HNLU Management accepted students demand | Patrika News

9 दिनों बाद टूटा पिंजरा, लॉ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को मिली आजादी, यौन उत्पीड़न पर होगा 2 दिनों में फैसला

locationरायपुरPublished: Sep 06, 2018 01:50:32 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

प्रबंधन की तरफ से छात्रों की मांगें मान ली गई हैं, अब वे तीन बजे रात तक परिसर में घूम सकेंगे

national law university

9 दिनों बाद टूटा पिंजरा, लॉ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को मिली आजादी, यौन उत्पीड़न पर होगा 2 दिनों में फैसला

रायपुर. हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में पिछले 9 दिनों चले आंदोलन के बाद आखिरकार पिंजरा टूट गया है। अब छात्र-छात्राएं देर रात तक परिसर में घूम सकेंगे और सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। बुधवार को विधि मंत्री महेश गागड़ा के निर्देशों पर प्रभारी कुलपति आर.एस शर्मा ने छात्र-छात्राओं को मांगें पूरी करने का लिखित में आश्वासन दे दिया।

अब छात्र-छात्राएं परिसर में रात तीन बजे तक घूम सकेंगे। साथ ही इस अवधि के दौरान लाइबे्ररी, जिम सहित सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे। वहीं, भ्रष्टाचार सहित यौन उत्पीडऩ की शिकायत पर कुलपति की ओर से कमेटी बनाकर जांच के बाद दोषियों की तत्काल बर्खास्तगी का आश्वासन दिया। साथ ही वार्डन को हटाने की मांग पर भी प्रबंधन ने सहमति जताई है और जल्द ही नए वार्डन की नियुक्ति का आश्वासन दिया है। सभी प्रमुख मांगें पूरी होते ही छात्र-छात्राएं खुशी से झूम उठे और नाच-गाकर आजादी का जश्न मनाया। वहीं, भ्रष्टाचार में लिप्त शिक्षकों की खीज अब खुलकर सामने आने लगी हैं।

छात्राओं ने कुछ प्रोफेसरों और प्रशासनिक अधिकारियों पर अश्लील मैसेज सहित भद्दी टिप्पणियां करने के आरोप लगाए थे। साथ ही भ्रष्टाचार की भी शिकायतें कुलपति के प्रभार ग्रहण करने के बाद और विधि मंत्री से ४ सितंबर को की थी। जिसे देखते हुए विधि मंत्री ने कुलपति को पूरे मामले की कमेटी के माध्यम से निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों पर त्वरित बर्खास्तगी की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कमेटी के गठन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जो कि ७ सितंबर को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने विद्यार्थियों की मांगों पर विचार करने के लिए तत्काल एक कमेटी का गठन करने की मांग की है। ताकि विश्वविद्यालय में स्वतंत्र और पारदर्शी प्रबंधन की व्यवस्था लागू हो सके।

राष्ट्रीय हिदायतुल्ला विधि विश्वविद्यालय के कुलसचिव अयान हाजरा ने कहा कि प्रबंधन की तरफ से छात्रों की मांगें मान ली गई हैं, अब वे तीन बजे रात तक परिसर में घूम सकेंगे। यौन उत्पीडऩ और जातिगत टिप्पणियों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है। जांच के लिए सभी पक्षों से बात की जाएगी, जिसमें वक्त लगेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो