फीस मुद्दे पर चर्चा करने पहुंचे पालकों को स्कूल प्रबंधन ने बनाया बंधक, आक्रोशित पैरेंट्स ने किया प्राचार्य के घर का घेराव

फीस जमा करने को लेकर पालकों पर दबाव बनाने वाले होली क्रास स्कूल प्रबंधन के खिलाफ सोमवार को पालकों ने जमकर प्रदर्शन किया। विवाद इतना बढ़ गया कि पालकों और प्रबंधन के बीच पुलिस अधिकारियों को मध्यस्थता करना पड़ा।

By: Ashish Gupta

Published: 07 Sep 2020, 08:19 PM IST

रायपुर. फीस जमा करने को लेकर पालकों पर दबाव बनाने वाले होली क्रास स्कूल प्रबंधन के खिलाफ सोमवार को पालकों ने जमकर प्रदर्शन किया। विवाद इतना बढ़ गया कि पालकों और प्रबंधन के बीच पुलिस अधिकारियों को मध्यस्थता करना पड़ा। पालकों का उग्र रूप देखते हुए, उनकी मांग पर जवाब देने के लिए स्कूल प्रबंधन ने 24 घंटे का समय मांगा है। प्रबंधन द्वारा जवाब नहीं देने पर पालकों ने दोबारा प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। स्कूल प्रबंधक की इस मनमानी की शिकायत पालकों ने बाल आयोग में की है। बाल आयोग के जिम्मेदारों ने मामलें में संज्ञान लेने और पालकों को इंसाफ दिलाने का आश्वासन दिया है।

इस वजह से हुआ है प्रदर्शन
पेंशन बाड़ा स्थित होली क्रॉस स्कूल प्रबंधन ने पालकों को फीस जमा करने का मैसेज पिछले दिनों भेजा था। मैसेज में निर्देश था कि छात्रों की फीस जमा करें, अन्यथा उन्हें क्लास से बाहर निकाल दिया जाएगा। फीस हाईकोर्ट के निर्देशानुसार जमा हो, यह बात पालकों ने प्रबंधन के सामने रखी तो प्रबंधन ने पालकों को निर्देशानुसार फीस जमा करने और फीस जमा नहीं करने पर छात्रों को स्कूल से बाहर निकालने की धमकी दे दी।

सोमवार को पालक प्रबंधन से बात करने पहुंचे थे। स्कूल के कर्मचारियों ने बताया कि प्राचार्य शैलेंद्र नगर कैंपस में है। पालक वहां चले गए, तो प्राचार्य ने अधीनस्थ कर्मियों को ताला बंद करने का निर्देश दे दिया। जिसके बाद विवाद बढ़ गया। मौके पर पहुंचे पालकों ने प्राचार्य के घर का घेराव कर दिया, जिसके बाद पुलिस पहुंची और पालको व शिक्षकों के बीच मध्यस्तता करके प्रबंधन को 24 घंटे का समय दिया है।

शिकायत के बाद भी कार्रवाई
होली क्रास स्कूल की मनमानी की शिकायत पालक जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर कलेक्टर, स्कूल शिक्षा मंत्री और बाल आयोग के जिम्मेदारों की है। मामलें में स्कूल प्रबंधन के खिलाफ अब तक कोई सख्त एक्शन नहीं लिया गया है। स्कूल प्रबंधन द्वारा मनमानी कम नहीं करने पर पालकों ने सोमवार से बड़े प्रदर्शन का ऐलान किया है।

स्कूल प्रबंधन ने मीडिया से बनाई दूरी
पालकों की शिकायत को लेकर पत्रिका ने होली क्रॉस स्कूल के शिक्षकों और प्राचार्य से बात करने की कोशिश की। शिक्षकों ने प्रबंधन से बात करने की बात कहते हुए फोन काट दिया। स्कूल के प्राचार्य जोसेफ लकरा के मोबाइल नंबर- 7987162294 नंबर पर कॉल किया। इस नंबर पर प्राचार्य ने फोन रीसिव नहीं किया और ना ही स्कूल प्रबंधन का पक्ष रखा।

रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने कहा, पालकों की शिकायत पर स्कूल प्रबंधन से बात की। मामला कोर्ट में चल रहा है, इसलिए प्रबंधन और पालको के बीच हम हस्तक्षेप नहीं कर सकते।

कोतवाली निरीक्षक आर.के.पात्रे ने कहा, स्कूल प्राचार्य की सूचना पर पहुंचकर मामलें में हस्तक्षेप किया गया है। शिकायत किसी की अब तक नहीं मिली है।

फीस को लेकर स्कूल प्रबंधन की मनमानी से परेशान पालकों ने बाल संरक्षण आयोग में शिकायत की। बाल आयोग की अध्यक्ष ने पालकों को नियमों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned