scriptHome broken, work left, open defecation and bathing compulsion | घर टूटा, काम छूटा, खुले में शौच व नहाना मजबूरी | Patrika News

घर टूटा, काम छूटा, खुले में शौच व नहाना मजबूरी

- रेल लाइन दोहरीकरण का असर: तोडफ़ोड़ से प्रभावित चंद्रशेखर नगर के 16 परिवार मंडी परिसर में

रायपुर

Published: February 24, 2022 09:53:49 pm

रायपुर@ Human angle: रेलवे लाइन दोहरीकरण ( railway line doubling ) के चलते पंडरी मंडी गेट से लगे चंद्रशेखर नगर स्थित परिवारों को रेलवे द्वारा गुरुवार को रेलवे क्षेत्र में बनी बस्ती पर तोड़ दिया था। इस कार्रवाई में 16-17 परिवार जिनके मकान टूटे उन्हें अस्थाई रूप से मंडी में शरण लिया है, लेकिन यहां उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। घर तो टूट गया, काम भी छूटने से समय बमुश्किल गुजर रहा है। निगम ने टैंकर से पानी की व्यवस्था (Corporation arranged water from tanker) की है, लेकिन खुले में नहाने व शौच के लिए ये लोग मजबूर है।
Home broken, work left, open defecation and bathing compulsion
Home broken, work left, open defecation and bathing compulsion
एक सप्ताह से नहीं मिला स्थायी ठिकाना
चंद्रशेखर नगर निवासी भानूदास मानिकपुरी ने बताया कि हम पिछले 15 वर्षो से वहां रहते थे। रेलवे ने बिना सूचना के मकान तोड़ दिया। अब व्यवस्थापन को लेकर हम जनप्रतिनिधि और निगम के कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं । पिछले १७ फरवरी से मंडी में हम लोग छोटे बच्चों को लेकर रह रहे है। हमें दो दिन में मकान देने का आश्वसन देने के बाद एक सप्ताह के बाद भी मकान नही मिला है। काम धंधा भी नहीं है।
यह भी पढ़ें : https://bit.ly/3v5ffOf पत्नी को ये बच्चे मेरे नहीं है, कहने वाले पति महिला आयोग के सामने मानी गलती
यह भी पढ़ें : https://bit.ly/36j7JoF निगम क्षेत्र में आने के बाद भी कचना के लोगों को सुविधा नहीं
मच्छर व गंदगी की भरमार

प्रभावित संतोषी निषाद ने कहा करीब ६ वर्षों से रेलवे किनारे घर बनाकर रह रहे थे। अचानक हमारा मकान तोड़ दिया गया। प्रशासन ने हमें मंडी में बसा तो दिया है, लेकिन यहा पर मच्छर, गंदगी सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। टैंकर के पानी को पीने के साथ नहाने व बर्तन साफ करने में भी उपयोग कर रहे हैं।
सिर्फ आश्वासन दे रहे

केजा मानिकपुरी ने कहा हमें यहा लाकर छोड़ तो दिया है, लेकिन शौचालय तक की व्यवस्था नही किया गया है। हमें शौच के लिए दूर खुले मैदान में जाना पड़ता है। हमारे घर के मुखिया दिनभर मकान के खोजबीन में दिनभर कॉलोनी के चक्कर काट रहे हैं। हमसे मिलने विधायक और पार्षद आते है, पर आश्वसन देकर चले जाते है।
हम इतना पैसा कहां से लाकर दें?
Home broken, work left, open defecation and bathing compulsion
IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu
राजबती निर्मलकर ने कहा हम पिछले 40 वर्षो से चंद्रशेखर नगर में निवासरत थे। रेलवे ने वहां से हटा दिया गया है, लेकिन जब हम व्यवस्थापन की बात करते है तो हमें पैसे की मांग करते है। जैसे बोरिया में खाली मकान के लिए 25 हजार , दलदल सिवनी में 70 हजार व कचना में 97 हजार रूपए का मांग करते हैं। अब हम इतना पैसा एक साथ कहां से लाकर दे। हम लोग हर महीने दो से तीन हजार रूपए दे सकते है।
यह भी पढ़ें : https://bit.ly/3h7UedN उधारी का पैसा चुकाने से बचने के लिए कर दी महिला आयोग में शिकायत
यह भी पढ़ें : https://bit.ly/3p1xMYd हिजाब का विवाद सरकार के पास, चाहे तो संसद में कानून बना दे : संत रितेश्वर महाराज

स्थानीय पार्षद व जोन तीन अध्यक्ष डॉ. प्रमोद साहू (Councilor and Zone Three President Dr. Pramod Sahu) ने हमने लोगों के व्यस्थापन के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री (urban administration minister) से मिलकर भी ज्ञापन भी सौंपा या लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। जल्द ही लोगों को मकान नही मिलेगा तो हम उग्र आंदोलन करेंगे।
विधायक जुनेजा ने प्रभावितों से की चर्चा

विधायक कुलदीप जुनेजा (MLA Kuldeep Juneja) मंगलवार को प्रभावित परिवारों से चर्चा करने मंडी पहुंचे। जुनेजा ने निगम प्रशासन के द्वारा दी जाने वाली मकानों के तय राशि को सहूलियत पूर्वक किस्तो में देने मुख्यमंत्री से मिलकर आग्रह करने का आश्वासन दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.