scriptHome Loan Tips: इन टिप्स को अपनाकर आप भी ले सकते हैं सस्ती दरों पर होम लोन, जानें क्या है तरीका | Home Loan Tips take home loan at affordable rates, know what is way | Patrika News

Home Loan Tips: इन टिप्स को अपनाकर आप भी ले सकते हैं सस्ती दरों पर होम लोन, जानें क्या है तरीका

locationरायपुरPublished: Jul 02, 2022 03:48:38 pm

Submitted by:

CG Desk

Home Loan Tips: देश में लोन की दरों में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। हाल ही में कुछ महीनों पहले होम लोन की दरें 6.40-6.80 प्रतिशत के बीच थीं। वहीं आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद लोन की दरें बढ़कर 7.30-7.70 प्रतिशत के बीच पहुंच चुकी हैं। ऐसे में होम लोन लेने पर आपको पहले के मुकाबले ज्यादा ब्याज दरों का भुगतान करना होगा। इसी कड़ी में आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सस्ती दरों पर घर बनवाने या घर खरीदने पर होम लोन ले सकते हैं।

Home Loan : बजट में घर खरीदारों को मोदी सरकार ने दिया तोहफा, जानिए आपको कितना फायदा मिलेगा

Home Loan : बजट में घर खरीदारों को मोदी सरकार ने दिया तोहफा, जानिए आपको कितना फायदा मिलेगा

रायपुर.Home Loan Tips: कोरोना महामारी और रूस यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया भर में मुद्रास्फीति की रफ्तार काफी बढ़ी है। बढ़ती महंगाई के इस प्रभाव से भारत भी अछूता नहीं है। यही एक बड़ी वजह है, जिसके चलते हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में 0.90 प्रतिशत की वृद्धि की है। इस कारण देश में लोन की दरों में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। हाल ही में कुछ महीनों पहले होम लोन की दरें 6.40-6.80 प्रतिशत के बीच थीं।

वहीं आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद लोन की दरें बढ़कर 7.30-7.70 प्रतिशत के बीच पहुंच चुकी हैं। ऐसे में होम लोन लेने पर आपको पहले के मुकाबले ज्यादा ब्याज दरों का भुगतान करना होगा। इसी कड़ी में आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सस्ती दरों पर घर बनवाने या घर खरीदने पर होम लोन ले सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में –

अक्सर देखने में मिलता है कि रिफाइनेंसिंग की स्थिति में बैंक ग्राहकों को विज्ञापति दरों से भी कम इंटरेस्ट रेट पर होम लोन ऑफर करते हैं। हालांकि, ये छूट पाने के लिए आपको पात्रता के मापदंड पर खड़ा उतरना होगा।

अगर आप अपने किसी लोन पर बहुंत ऊंची ब्याज दर दे रहे हैं, तो इस स्थिति में आप रिफाइनेंस के जरिए उसको कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में विजिट करके इस बारे में पता करना होगा।

अगर आप कम ब्याज दरों पर होम लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका क्रेडिट स्कोर का सही होना बहुत जरूरी है। क्रेडिट स्कोर सही न होने पर आपको ज्यादा मात्रा में ब्याज दर देना पड़ सकता है। क्रेडिट स्कोर अच्छा करने के लिए आपको अपने सिबिल स्कोर को 750 के स्कोर से ऊपर ले जाना जरूरी है।

कई बार बैंक या लोन ऑफर करने वाली संस्थाएं महिलाओं को सबसे कम दरों पर कर्ज देती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि लोन लेते समय आप अपने परिवार की किसी महिला के साथ ज्वॉइंट लोन लेने के लिए आवेदन करें। इस स्थिति में आपको पहले के मुकाबले कम ब्याज दरों पर लोन मिल सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो