आंबेडकर अस्पताल पहुंचे गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, निर्माण कार्य जल्द पूरा करने दिए निर्देश

एसीआई का होगा विस्तार, 7 मंजिला अत्याधुनिक दिल का बनेगा अस्पताल

By: Manish Singh

Published: 30 Jun 2020, 07:27 PM IST

राजधानी के आंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) का मंगलवार को लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसीआई में पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण) विभाग की तरफ से किए जाने वाले आवश्यक निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने अधिकारियों को निर्देश दिए। मंत्री ने एसीआई के विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव को कैथलैब में स्थित सभी अत्याधुनिक मशीनों को अतिशीघ्र चालू करने को कहा। साथ ही उन्होंने धड़कन चलाने की इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी मशीन का अवलोकन भी किया। निरीक्षण के दौरान मंत्री ने कार्डियो आईसीसीयू में भर्ती मरीजों से मुलाकात कर हालचाल पूछा। ओपीडी का निरीक्षण करते हुए आंबेडकर अस्पताल में इलाज के लिए आए मरीजों से मंत्री ने चर्चा की तथा इलाज के संबंध में जानकारी ली।
लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करते हुए मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कार्डियोथोरेसिक व वैस्कुलर सर्जरी विभाग के ओटी में एपोक्सी फ्लोर लगाए जाने तत्काल स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही एसीआई के जनरल वार्ड एवं बाल हृदय रोग वार्ड के निर्माण के लिए स्वीकृत कार्य को तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए। प्रदेश के एकमात्र दिल के सरकारी अस्पताल के सौंदर्यीकरण के लिए मंत्री ने अस्पताल परिसर में विद्युत व्यवस्था, गार्डर्निंग, सुव्यवस्थित वाहन पार्किंग तथा पोर्च निर्माण के लिए तत्काल स्वीकृति प्रदान की। साथ ही भविष्य में हृदय के सर्वसुविधायुक्त 7 मंजिला (जी 6) अस्पताल एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट बनाने के लिए विस्तार योजना का अवलोकन किया। इसके प्रथम चरण का कार्य तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए व अन्य चरणों में होने वाले व्यय का विवरण उपलब्ध कराने निर्देशित किया। उन्होंने एसीआई विस्तार में होने वाले व्यय की स्वीकृति को वर्षवार उपलब्ध कराए जाने की बात कही।

हर संभव मदद का आश्वासन

मंत्री ताम्रध्वज साहू ने देश में एसीआई के अग्रणी संस्थान बनने पर बधाई दी तथा भविष्य में देश के सर्वश्रेष्ठ सेंटरों में शुमार करने हर संभव मदद का आश्वासन दिया। निरीक्षण के समय एसीआई के विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव, कार्डियोथोरेसिक व वैस्कुलर सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू, डॉ. जोगेश, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता वी. के. भतपहरी व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Manish Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned