एलोपैथी छोड़ होम्योपैथी पर भरोसा जता रहे मरीज, इससे कैंसर व जेनेटिक बीमारियों का भी इलाज है संभव

एलोपैथी छोड़ होम्योपैथी पर भरोसा जता रहे मरीज, इससे कैंसर व जेनेटिक बीमारियों का भी इलाज है संभव

Akanksha Agrawal | Publish: May, 13 2019 01:38:17 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

होम्योपैथी (Homeopathy) , एक चिकित्सा पद्धति (Medical practice) है। होम्‍योपैथी चिकित्‍सा विज्ञान (Homeopathy Medical Science) के जन्‍मदाता डॉ॰ क्रिश्चियन फ्राइडरिक सैम्यूल हानेमान का जन्म 10 अप्रैल को हुआ था। डॉ. सैम्यूल पहले एलोपैथी के डॉ. थे लेकिन प्राचीन समय में एलोपैथी (Allopathic) से इलाज बहुत ही दर्दकारक होता था।

सरिता दुबे@रायपुर. सालों पहले इंफेक्शन से बीमारियां होती थीं, एंटीबायोटिक (Antibiotic) दवाएं आने से इंफेक्शन से होने वाली बीमारियां तो कम हुई है लेकिन मॉर्डन लाइफ स्टाइल ने बॉडी के इंटर्नल पार्ट्स को बीमार बना दिया है, जिससे हाइपरटेंशन(Hypertension), डायबिटीज(Diabetes) , कैंसर और अनुवांशिक रोग होने लगे हैं। वर्तमान में हो रहे ऐसे रोगों के इलाज में होम्योपैथी (Homeopathy) सबसे कारगर साबित होती है।

क्योंकि ये बीमारी को जड़ से खत्म करने की पद्धति पर कार्य करती है। इसमें बीमारियों को दबाया नहीं जाता बल्कि इसे पूरी तरह ठीक किया जाता है। होम्योपैथी (Homeopathy) के जनक डॉ.हानेमान ने तो इस चिकित्सा पध्दित के सिध्दांत की खोज की थी लेकिन वर्तमान में होम्योपैथी (Homeopathy) में नई खोज होने से ये पद्धति इतनी एडवांस हो गई है कि अब डीएनए के स्तर पर जाकर काम करती है। एडवांस पद्धति के कारण ही अब लोगों का होम्योपैथी (Homeopathy) पर विश्वास बढऩे लगा है।

पद्धति का कारगर, असरदार अपेक्षाकृत सस्ती और सरल होना भी लोगों को अपनी और खींच रहा है। कैंसर का भी इलाज है। इसमें डॉ. योगेश श्रीवास्तव ने बताया कि अब होम्योपैथी (Homeopathy) में कैंसर (Cancer) का भी इलाज संभव है। मुंबई में कैंसर (Cancer) के कई मरीज होम्योपैथी (Homeopathy) से इलाज कराकर स्वस्थ होकर लौटे है। बीमारी की कुछ अवस्था ऐसी होती है कि बीमारी की शुरुआत में ही इलाज शुरू हो जाए तो ऑपरेशन से बचा जा सकता है।

स्टोन (Stone) और यूट्रस के फाइब्राइट्स जड़ से खत्म
होम्योपैथी (Homeopathy) में कुछ क्रिटिकल डिजीज का इलाज इतना कारगर है कि वो बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है। डॉ. सिध्दांत शुक्ला कहते है कि होम्योपैथी (Homeopathy) में किडनी के स्टोन (Kidney Stone) और यूट्रस के फाइब्राइट्स का इतना अच्छा इलाज है कि वो इस बीमारी को जड़ से खत्म करता है। डॉ. शुक्ला ने बताया कि जितनी तेजी से इंजेक्शन (Injection) असर करता है इतनी ही तेजी से होम्योपैथी (Homeopathy) असर करती है।

अनुवांशिक बीमारियां का भी इलाज
होम्योपैथी (Homeopathy) फिजिशियन डॉ. हर्षिता मेहता ने बताया कि होम्योपैथी (Homeopathy) अब इतनी एडवांस हो गई है कि इसमें अनुवांशिक रोगो का भी इलाज होने लगा है। नई खोज होने के कारण ही होम्योपैथी (Homeopathy) एडवांस चिकित्सा पद्धति बन गई है। अब हर तरह की बीमारियों के लिए होम्योपैथी (Homeopathy) कारगर और सबसे सुरक्षित प्रणाली बन गई है।

होम्योपैथी(Homeopathy) , एक चिकित्सा पद्धति है। होम्‍योपैथी चिकित्‍सा विज्ञान (Homeopathy Medical Science) के जन्‍मदाता डॉ॰ क्रिश्चियन फ्राइडरिक सैम्यूल हानेमान का जन्म 10 अप्रैल को हुआ था जिस कारण इस दिन को होम्योपैथी-डे (Homeopathy Day) के रूप में मनाया जाता है। डॉ. सैम्यूल पहले एलोपैथी (allopathic) के डॉ. थे लेकिन प्राचीन समय में एलोपैथी (Aelopathy) से इलाज बहुत ही दर्दकारक होता था।

कई बार तो इलाज के दौरान ही मरीज की मौत हो जाती थी। इन सब से डॉ. सैम्यूल इतने दुखी हुए कि उन्होंने एलोपैथी (allopathic) छोड़ थी। एक बार डॉ. सैम्यूल ने सिनकोना की छाल खा ली ,जिससे उनकी बॉडी में मलेरिया (Malaria) लक्षण दिखने लगे तब उन्होंने दोबारा उसे खाया तो वे ठीक होने लगे। बस यहीं से उन्होंने होम्योपैथी (Homeopathy) का सिध्दांत बनाया। इस सिध्दांत के अनुसार होम्योपैथी (Homeopathy) समरूपता के सिंद्धात पर काम करती है, जिसके अनुसार औषधियाँ (Medicine) उन रोगों से मिलते जुलते रोग दूर कर सकती हैं, जिन्हें वे उत्पन्न कर सकती हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned