scriptहोटल और रेस्टोरेंट खुले, डिमांड बढ़ने पर अब अनलॉक में दिख रही महंगाई | Hotels and restaurants open, inflation rising, demand now visible | Patrika News

होटल और रेस्टोरेंट खुले, डिमांड बढ़ने पर अब अनलॉक में दिख रही महंगाई

locationरायपुरPublished: Jul 01, 2020 04:15:31 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

लॉकडाउन से लेकर अनलॉक के दौरान किराना, अनाज, फल, सब्जी एफएमसीजी की कीमतों पर 10 से लेकर 30 फ़ीसदी तक अंतर देखा जा रहा है।

होटल और रेस्टोरेंट खुले, डिमांड बढ़ने पर अब अनलॉक में दिख रही महंगाई

होटल और रेस्टोरेंट खुले, डिमांड बढ़ने पर अब अनलॉक में दिख रही महंगाई

रायपुर. लॉकडाउन से लेकर अनलॉक के दौरान किराना, अनाज, फल, सब्जी एफएमसीजी की कीमतों पर 10 से लेकर 30 फ़ीसदी तक अंतर देखा जा रहा है। महंगाई प्रतीक वाली क्विंटल 100 रुपए से 300 रुपए तक बढ़ाई बढ़ चुकी है. इसकी कई वजह सामने आ रही है जिसमें सबसे बड़ी वजह डिमांड बताई जा रही है।

लॉकडाउन के दौरान जहां डिमांड 60 से 80 फ़ीसदी तक घट चुकी थी। वहीं वर्तमान समय में डिमांड पटरी पर लौट रही है। कई सेक्टरों में डिमांड 80 से लेकर 90 तक पहुंच चुकी है। बारिश की वजह से आयात- निर्यात का अगर इस साल भी है। वहीं तीसरी वजह डीजल की कीमतें बताई जा रही है। लेकिन, इसका असर प्रति किलो सिर्फ दो से तीन रुपए ही आंका जा रहा है।

थोक कारोबारियों का कहना है कि होटल, रेस्टोरेंट के खुलने के साथ ही अब अनलॉक में ज्यादातर लोग काम कर लौट रहे हैं। डीजल की कीमतों का असर बाजार में उतना ज्यादा नहीं है। जितना कि प्रचारित किया जा रहा है। दरअसल, मालभाड़े में 5 से 10 हजार की की महंगाई का असर एक ट्रक माल मंगाने पर आ रही है। 15 से 16 टन की गाड़ियों में 15 से 16 हजार किलो में प्रति किलो महंगाई 1. 5 रुपए की आ रही है। चिल्हर तक आते इन सामानों में दो से तीन रुपए की महंगाई आ चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो