जानिए सीजीपीएससी में कितने सही सवाल पर दे सकेंगे मेंस

सिटी के 57 केंद्रों में 19346 ने दी प्रारंभिक परीक्षा, छत्तीसगढ़ी लोकोक्ति कब बबा मरही, त कब बरा चुरही ने किया कन्फ्यूज

रायपुर। सीजीपीएससी प्रीलियम्स के एग्जाम देकर निकले अभ्यर्थियों के खिले चेहरे बता रहे थे कि पर्चा ठीक बना है। हालांकि उन्हें कटऑफ बढऩे की फिक्र है क्योंकि सरल पेपर आने से ऐसा स्वाभाविक है। इधर, एक्सपर्ट की मानें तो पिछले साल जनरल कैटीगरी के लिए 63 सही जवाब कटऑफ था जो इस बार घटकर 60 से 62 हो सकता है। यानी जिन अभ्यर्थियों ने 60 प्रश्नों के सही उत्तर लिखे हों वे मेंस की तैयारी में जुट सकते हैं। ज्यादातर सवाल छत्तीसगढ़ से संबंधित थे। इसमें एक रोचक सवाल था- कब बबा मरही, तक बरा चुरही लोकोक्ति का सही विकल्प कौन सा है? इसके लिए ऑप्शन थे- पितृ पक्ष, दशगात्र, अंतिम संस्कार, कार्य की अनिश्चतता। सही जवाब है- कार्य की अनिश्चतता। राजधानी के 57 सेंटर्स में राज्य के विभिन्न जिलों से आए अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। पहला पेपर सुबह 10 से 12 बजे तक जनरल स्टडी और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक दूसरा पेपर एप्टीट्यूड का रहा। सही जवाब पर दो नंबर तय थे जबकि गलत उत्तर पर 1/3 माइनस मार्र्किंग। दूसरा पेपर क्लालिफाइंग रहा। इसके नंबर मैरिट में नहीं जोड़े जाएंगे। पहले पेपर में मिले मॉक्र्स से ही मेंस का रास्ता खुलेगा। किस विषय से कितने सवाल छत्तीसगढ़ के इतिहास से 8 प्रश्न। भूगोल से 9, जनजाति से 8, पर्यटन 5, आर्थिक सर्वेक्षण करंट अफेयर्स और योजना से18 -19 प्रश्न थे। द्वितीय प्रश्न पत्र में 100 में से 35 सवाल हिंदी एवं छत्तीसगढ़ी से संबंधित है जबकि लगभग 65 क्वेश्चन मैथ्स और रिजनिंग से संबंधित पूछे गए।

ये सवाल भी रहे शामिल

खिनवा शरीर के किस अंग में धारण किया जाता है? उत्तर- कान। देवरानी-जेठानी मंदिर किस स्थान पर है? उत्तर- रतनपुरछत्तीसगढ़ की किस बेटी को एनएसएस 2017-2018 के लिए राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित किया गया? उत्तर- प्रियंका बिस्सा, छत्तीसढ़ी भाषा को संविधान की किस अनुसूची में शामिल किए जाने की मांग राज्यसभा में की गई? उत्तर आठवीं.

जानिए सीजीपीएससी में कितने सही सवाल पर दे सकेंगे मेंस

खुशी का ठिकाना न रहा

कम उम्र में ख्याति प्राप्त करने वाली प्रियंका बिस्सा स्कॉलर स्टूडेंट हैं। पीएससी के पेपर में खुद के नाम का जिक्र होने पर वे कहती हैं, यह वाक्या किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए असाधारण बात है। जब लोगों के फोन आए, वाट्सऐप पर पेपर की क्लिप मिली तो मेरी खुशी का ठिकाना न रहा।

जानिए सीजीपीएससी में कितने सही सवाल पर दे सकेंगे मेंस

60 सवाल सही करने वाले करें रिटन एग्जाम की तैयारी

इस वर्ष का पेपर बैलेंस था । इसमें सरल प्रश्न भी थे तो कुछ प्रश्न ट्रिकी और कठिन भी थे। प्रश्न पत्र ने संपूर्ण पाठ्यक्रम के साथ-साथ छात्रों के सामान्य ज्ञान की भी परीक्षा ली है जैसे गंगा दशहरा कब मनाया जाता है? या छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक का प्रायोजक बैंक कौन है? ऐसे प्रश्न वही छात्र हल कर सकते हैं जिन्होंने गहन अध्ययन किया हो। इस बार कट ऑफ पिछले साल जितना ही जा सकता है। जिन छात्रों ने 60- 62 प्रश्न सही किया हो उन्हें लिखित परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

हेमेंद्र वर्मा, एक्सपर्ट

जानिए सीजीपीएससी में कितने सही सवाल पर दे सकेंगे मेंस

ओवरऑल ठीक रहा

जीएस में छत्तीसगढ़ से जुड़े अच्छे-खासे सवाल आए थे। 60 से 65 क्वेश्चन मैंने सही किए हैं, उम्मीद है मेंस में मौका मिलेगा।

आशु कटारे

जानिए सीजीपीएससी में कितने सही सवाल पर दे सकेंगे मेंस

सिंपल पेपर था

पेपर सिंपल था और बढिय़ा बना। चूंकि छत्तीसगढ़ से जुड़े प्रश्नों की संख्या ज्यादा थी जो कि हमारी तैयारी के हिसाब से ठीक थे।
अंशुल

जानिए सीजीपीएससी में कितने सही सवाल पर दे सकेंगे मेंस

तीसरा अटेंप्ट था
यह मेरा तीसरा अटेंप्ट था। दो बार प्री निकाल चुका हूं। इस बार भी पेपर अच्छा गया है। अब कटऑफ पर निर्भर करता है कि मेंस की तैयारी करनी है या नहीं।

रुद्रप्रताप

जानिए सीजीपीएससी में कितने सही सवाल पर दे सकेंगे मेंस

सरल था पेपर
पिछले साल की तुलना में इस बार का पेपर इजी रहा। जनजाति से जुड़े सवालों की मैंने अच्छी तैयारी की थी, वे सभी पूछे गए। जीके भी सरल था।

चंद्रकला चंद्राकर

85 क्वेश्चन सॉल्व

पिछला और इस साल का पेपर मुझे एक जैसा ही लगा। संविधान से जुड़ा सवाल बहुत सरल था। मैंने 85 क्वेशचन सॉल्व किए हैं।

अंकिता साहू

Tabir Hussain Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned