विटामिन सी का सस्ता स्रोत है जाम, इसमें संतरे से तीन गुना ज्यादा है विटामिन सी

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में विटामिन सी क्यों है महत्वपूर्ण, जानिए

By: Tabir Hussain

Updated: 04 Apr 2019, 02:17 PM IST

ताबीर हुसैन@रायपुर. वैसे तो हाजमे के लिए जाम यानी अमरूद का कोई सानी नहीं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जाम विटामिन सी से इतना लबरेज होता है कि संतरे से तीन गुना ज्यादा विटामिन सी इसमें पाया जाता है। किसी भी बीमारी का हमला तभी होता है जब आपकी बॉडी में डिजीज रजिस्टेंस कम हो। इम्युनिटी को बढ़ाने का काम विटामिन सी करता है।

विटामिन सी के स्रोत कोई महंगे नहीं बल्कि हमारे आसपास बड़ी आसानी से अवलेबल होते हैं। इसके नियमित सेवन से सर्दी, खांसी व अन्य तरह के संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। इतना ही नहीं, यह कई प्रकार के कैंसर से भी बचाव करता है और व्यक्ति को हर तरह से स्वस्थ बनाए रखता है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के अनुसार व्यक्ति को एक दिन में 120 मिलीग्राम विटामिन सी लेना जरूरी होता है और इतनी मात्रा में विटामिन सी प्राप्त करने के लिए आपको अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करना होगा।

लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। कम कीमत में मिलने वाले फल और सब्जियों की मदद से आप आसानी से विटामिन सी पा सकते हैं। ४ अप्रैल को विटामिन सी डे मनाया जाता है। एक्सपर्ट ने हेल्थ टिप्स बताए।

raipur news

ये फ्रूट्स हैं कारगर
संतरा एंटीऑक्सीडेंट से भी लबरेज होता है। दिन में एक छोटा सा संतरा खाने से आपको करीब 50 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है जिससे शरीर को ताकत मिलती है। विटामिन सी का सबसे बढि़या स्रोत है नींबू। छोटे नींबू में करीब 30 मिलीग्राम तक विटामिन सी मिलता है। कह सकते हैं कि एक नींबू का रस पूरे दिन की जरूरत को पूरा करता है। आंवला विटामिन सी का प्रमुख स्रोत है।

एक आंवले में तीन संतरे के बराबर विटामिन- सी होती है। हर व्यक्ति को प्रतिदिन 50 मिलीग्राम विटामिन-सी की रिक्वायरमेंट होती है। आंवले के 100 ग्राम टुकड़े में 445 मिली ग्राम तक विटामिन सी होता है। एवरेज साइज के एक अमरूद में लगभग 125 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। जिसमें संतरे के मुकाबले तीन गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। दिनभर में एक अमरुद से ही आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी मिल जाता है और अगर आप डायबिटीज से पीडि़त हैं तो यह आपके लिए सबसे जरूरी फलों में से एक है।

raipur news

शरीर के लिए इसलिए है जरूरी विटामिन सी
बॉडी में इम्युनिटी बढ़ाने के जरूरी है। शरीर में खून बनने की प्रक्रिया में आयरन के अवशोषण में हेल्पफुल होता है। जिससे कि हम एनिमया से बच सकते हैं। विटामिन सी के फ्रुट खाने से इसकी पूर्ति होती है। सबसे सुलभ चीज है नींबू। एक नींबू से आप दिनभर की जरूरत पूरी कर सकते हैं। अमरूद भी काफी फायदेमंद है।
लक्ष्मी पांडे, डायटिशियन, डीकेएस हॉस्पिटल

Show More
Tabir Hussain Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned