scriptAADHAR CARD भी होता है एक्सपायर, जानिए कैसे चेक करें कार्ड की वैलिडिटी | how to check aadhar card validity blue aadhar card UIDAI | Patrika News

AADHAR CARD भी होता है एक्सपायर, जानिए कैसे चेक करें कार्ड की वैलिडिटी

locationरायपुरPublished: Jul 04, 2022 03:55:19 pm

Submitted by:

Mansee Sahu

आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करने के कई अलग अलग तरीके हैं। नीचे ऑनलाइन आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

Aadhar card

आधार कार्ड

रायपुर। आधार कार्ड दस्तावेज का पास में होना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि अगर ये नहीं होता है तो कई तरह के काम अटक जाते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई द्वारा इसे जारी किया जाता है। इसमें कार्डधारक का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, पते जैसी अन्य जानकारियां होती हैं। वहीं, इसमें बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है, जिसके कारण इसे सुरक्षित माना जाता है।
लेकिन क्‍या आपको पता है कि आपके आधार कार्ड का भी एक्‍सपाइरी डेट होता है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं कि कैसे आप चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कितने दिनों तक वैलिड है और आप इसका कबतक उपयोग कर सकते हैं। अगर आप आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करना चाहते हैं तो इसे करने के अलग-अलग तरीके हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड की वैधता ऑनलाइन कैसे जांचें, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
आधार कार्ड की वैलिडिटी कैसे चेक करें

० सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

० वेबसाइट पर आपको आधार सर्विसेज टैब पर जाना होगा।

० यहां आपको ‘वेरिफाई आधार नंबर’ का विकल्प दिखाई देगा। यह होमपेज के दाईं ओर होगा।
० अब आपको ‘वेरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करना होगा। यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा।

० आधार कार्ड की वैलिडिटी डेट के लिए सुरक्षा कोड वाले बॉक्स में 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और वेरीफाई पर क्लिक करें।
० अगर आपका आधार नंबर मान्य है, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा जो आपके द्वारा दर्ज की गई आधार संख्या की स्थिति की पुष्टि करेगा। आधार नंबर निष्क्रिय कर दिया गया है, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि नंबर मौजूद नहीं है।
आखिर कब तक वैलिड रहता है आधार कार्ड
अगर आप एक वयस्क हैं तो आपके नाम पर जारी आधार कार्ड हमेशा के लिए वैध होगा। हालाकि उस व्यक्ति की मौत होने के बाद उसके नाम पर जारी हुआ आधार कार्ड इनवैलिड हो जाता है। वहीं बच्चा अगर 5 साल से छोटा है तो उसके लिए पांच साल की उम्र तक कि लिए ब्लू आधार कार्ड जारी किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो