scriptप्याज के बिना कैसे लें सलाद का मजा | How to enjoy salad without onion | Patrika News

प्याज के बिना कैसे लें सलाद का मजा

locationरायपुरPublished: Dec 01, 2019 12:48:55 am

Submitted by:

dharmendra ghidode

प्याज की बढ़ती कीमतों ने लोगों को बिना प्याज छिले ही आंसू बहाने को मजबूर कर दिया है।

प्याज के बिना कैसे लें सलाद का मजा

प्याज के बिना कैसे लें सलाद का मजा

बलौदाबाजार. विगत दिनों से प्याज की बढ़ती कीमतों ने लोगों को बिना प्याज छिले ही आंसू बहाने को मजबूर कर दिया है। प्याज को लेकर एक ओर जहां सोशल मीडिया में कार्टूनों के जरिए लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर आम आदमी की थाली से लेकर होटल-ढाबों की सलाद की प्लेटों तक से प्याज गायब है। चिल्हर बाजार में शनिवार को प्याज की कीमतें 100 रुपए प्रति किग्रा तक पहुंच गई है। इसकी वजह से मध्यमवर्गीय परिवारों का बजट बिगड़ गया है। वहीं लोगों ने राजधानी रायपुर की तर्ज पर बलौदा बाजार में भी शासन द्वारा सस्ते दामों पर प्याज उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।
शाकाहारी से लेकर मांसाहारी व्यंजनों में मसालों तथा सब्जियों का मुख्य बेस प्याज बीते कुछ माह से खाने वालों को जमकर रूला रहा है। शनिवार को प्याज की कीमतें थोक में प्रति किग्रा 85.90 रुपए और चिल्हर में प्रति किग्रा 100 रुपए तक जा पहुंची है। प्याज की बढ़ी कीमतों का असर प्याज की खरीदी पर भी नजर आ रहा है।
कीमतों के बढऩे की वजह से ग्राहकों द्वारा प्याज की खरीदी आधी से भी कम हो गई है। वहीं बिक्री नहीं होने की वजह से व्यापारियों के गोदामों में भी प्याज रखे-रखे खराब हो रहा है, जो व्यापारियों के लिए दोहरी मार है। प्याज की कीमतों के बढऩे के बारे में नगर के थोक व्यापारी चितावर जायसवाल ने बताया कि नगर में पहुंचने वाले प्याज की पूरी खेप नासिक से रायपुर और बिलासपुर आती है। महाराष्ट्र में आई बाढ़ की वजह से प्याज की फसल खराब हुई है परंतु बाजार में प्याज की मांग आज भी काफी है जिसकी वजह से प्याज की कीमतें बढ़ती जा रही हैं।
सलाद की प्लेट से प्याज गायब
प्याज की कीमतों के बढऩे का असर होटल, ढाबों पर भी नजर आ रहा है। होटल, ढाबों आदि में 15-20 रुपए प्रति प्लेट पर दिया जाने वाले सलाद की प्लेट से प्याज गायब हो गया है। होटल व्यापारियों ने बताया कि प्याज की बढ़ी कीमतों की वजह से सलाद का रेट बढ़ा दिया गया है। ग्राहक यदि रेट ज्यादा होने की बात कहता है तो प्याज के स्थान पर खीरा दिया जाता है। होटल व्यापारियों ने बताया कि प्याज तथा सब्जियों की बढ़ी हुई कीमतों की वजह से सब्जियों को तैयार करना बेहद महंगा पड़ रहा है।
सरकारी दुकान में सस्ते प्याज की मांग
नगर के ग्राहकों ने शासन द्वारा राजधानी रायपुर में शासन द्वारा सस्ते दामों 35 रुपए प्रति किग्रा की दर पर बेचे जाने वाले प्याज की ही तर्ज पर जिला मुख्यालय बलौदाबाजार में भी शासकीय दुकानों से रियायती दरों पर प्याज बेचे जाने की मांग की है, ताकि नगर के लोगों को भी आसानी से सस्ते दामों पर प्याज उपलब्ध हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो