बढऩे लगी है ठंड, रखें अपनी त्वचा का ख्याल, वरना हो सकते हैं कई नुकसान

बढऩे लगी है ठंड, रखें अपनी त्वचा का ख्याल, वरना हो सकते हैं कई नुकसान
Beauty rule

Abhishek Jain | Publish: Oct, 21 2016 07:55:00 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

सर्दी का मौसम दस्तक देने वाला है। साथ ही है व्यस्तम त्योहारों का महीना। तो ऐसे में भला आप अपनी स्किन को नजऱ अंदाज कैसे कर सकते हैं। 

रायपुर. सर्दी का मौसम दस्तक देने वाला है। साथ ही है व्यस्तम त्योहारों का महीना। तो ऐसे में भला आप अपनी स्किन को नजऱ अंदाज कैसे कर सकते हैं। दीवाली के लिए आप अभी से कुछ तैयारी करेंगे, तभी तो दीवाली के दिन दूसरों से अच्छे लग पाएंगे। तो चलिए हम आपको बता रहे हैं आप अपनी इस मौके पर अपनी स्किन का ध्यान कैसे रख सकती हैं। 
स्वस्थ त्वचा के लिए अधिक तरल पदार्थ और सही खान-पान बेहद जरूरी है। त्योहारों के शुरुआत का महीना होने के कारण अक्टूबर में अधिकांश लोग छुट्टियों पर जाने की योजना बनाते हैं। इस महीने में दिन बहुत गर्म और उमस भरा होता है। तो जानिए कैसे रख सकती हैं आप अपनी त्वचा का खास ख्याल। 


अक्टूबर में गर्मियों का असर बेअसर करने के लिए शरीर में तरल पदार्थों को पहुंचाना सबसे बढिय़ा उपाय है। शरीर में पानी की कमी नहीं होने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। नारियल पानी का सेवन सिर्फ कैलोरी ही नहीं, बल्कि एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और अन्य आवश्यक खनिज तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा में निखार लाता है। 

ज्यादा मात्रा में तैलीय खाना खाने से मुहांसे हो सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर संतरे, नींबू और कीवी आदि फलों का सेवन त्वचा में नमी का संतुलन बनाएं रखने के साथ ही झुर्रियां पडऩे से भी रोकता है। धूप से प्रभावित त्वचा पर निखार लाने के लिए प्राकृतिक एंटी टैन पील ऑफ मास्क का प्रयोग करना चाहिए। 

संतरे वाला पील ऑफ मास्क बढिय़ा होता है। संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को साफ कर उसमें कसाव और निखार लाता है। जीवाणु-रोधी होने के कारण शहद का भी चिकित्सा गुणों के कारण इस्तेमाल किया जा सकता है। 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned