scriptबच्चों को बीमारियों से रखना है दूर, तो फिजिकल एक्टिविटी के लिए ऐसे करें प्रेरित | how to motivate children for physical activity | Patrika News

बच्चों को बीमारियों से रखना है दूर, तो फिजिकल एक्टिविटी के लिए ऐसे करें प्रेरित

locationरायपुरPublished: Nov 30, 2022 04:46:49 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

किसी भी प्रकार की मीडियम और हाई इंटेनसिटी एक्टिविटी स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार कर सकती है. बच्‍चे को एक्टिव रखने के लिए पैदल चलना, साइकिल चलाना, खेलकूद या एक्‍सरसाइज जैसी किसी भी एक्टिविटी में शामिल किया जा सकता है. चलिए जानते हैं बच्‍चे को एक्टिव रखने के लिए कैसे एनकरेज किया जा सकता है.

iik.jpg

बच्‍चों को हेल्‍दी और एनर्जेटिक रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी कराना बे‍हद जरूरी है. फिजिकल एक्टिवटी न केवल बच्‍चे को फिट रखती है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाती है. पिछले दो सालों में बच्‍चों को घर में रहकर टीवी, मोबाइल और स्‍क्रीन देखने की आदत हो गई है, जिसके चलते उनकी फिजिकल एक्टिविटी काफी कम हो गई है. ऐसे में पैरेंट्स को उन्‍हें फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए एनकरेज करना चाहिए. डब्‍ल्‍यूएचओ के अनुसार किसी भी प्रकार की मीडियम और हाई इंटेनसिटी एक्टिविटी स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार कर सकती है. बच्‍चे को एक्टिव रखने के लिए पैदल चलना, साइकिल चलाना, खेलकूद या एक्‍सरसाइज जैसी किसी भी एक्टिविटी में शामिल किया जा सकता है. चलिए जानते हैं बच्‍चे को एक्टिव रखने के लिए कैसे एनकरेज किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : CGPSC Recruitment 2022: अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन

फिजिकली एक्टिव रहने के फायदे
किसी भी बच्‍चे का फिजिकली एक्टिव होना बेहद जरूरी है. डब्‍ल्‍यूएचओ के अनुसार नियमित रूप से फिजि‍कल एक्टिविटी करने से हार्ट डिजीज, स्‍ट्रोक, डायबिटीज और कैंसर जैसी कई समस्‍याओं के खतरे से बचा जा सकता है. एक्विट रहने से वजन को मेंटेन करने और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने में मदद मिलती है.


बच्‍चों को प्रोत्‍साहित करें
बच्‍चों को फिजिकली फिट रहने के लिए प्रोत्‍साहित करें. उनकी हर एक्टिविटी के लिए शाबाशी दें ताकि बच्‍चा एक्टिविटी को इंज्‍वाय कर सके.

यह भी पढ़ें : कोहरे का असर: प्रयागराज की दो ट्रेनें हो रहीं रद्द, दिसंबर से फरवरी तक सारनाथ एक्सप्रेस 38 दिनों तक नहीं चलेगी

आकर्षक प्रॉप्‍स लाकर दें
बच्‍चे को खेलने के लिए उनके मतलब के प्रॉप्‍स लाकर दें. ताकि बच्‍चा कोई बहाना न बना पाए.
समझाएं खेल के फायदे
यदि बच्‍चा एक्टिविटी करने से मना करे तो उसे फिजिकल एक्टिविटी या खेल के फायदे समझाएं. बताएं कि एक्टिविटी उनके लिए कितनी जरूरी है.

खुद को भी करें इंवॉल्‍व
बच्‍चे कई बार अकेले होने के कारण खेलते नहीं हैं ऐसे में पेरेंट्स को आगे बढ़कर बच्‍चे के साथ एक्टिविटी करनी चाहिए. ये पेरेंट्स के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.

यह भी पढ़ें : कुकुर देव मंदिर : कहानी एक ऐसे अनोखे मंदिर की जहाँ की जाती है कुत्ते की पूजा

फिजिकल एक्टिविटी सभी के लिए जरूरी होती है. खासकर बच्‍चों के लिए ये बेहद आवश्‍यक है. फिजिकली फिट रहने से बच्‍चों को कई बीमारियों से भी बचाया जा सकता है.

बच्चों को पार्क लेकर जाएं
आज कल बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी पर पेरेंट्स भी ध्यान देने लगे है. इसी का असर है कि पार्क में और गार्डन में बच्चें अपने पेरेंट्स के साथ एन्जॉय करते दिख जाते है. छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित गाँधी उद्यान, मोती बाग़, या फिर तेलीबांधा स्थित मरीन ड्राइव की बात करें सभी जगह बच्चे अपने पेरेंट्स के साथ दिखाई देते हैं.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो