'पीएम से पूछूंगा कि विदेश से आने वालों को क्यों राज्यों में भेजा जा रहा हैÓ

'पत्रिकाÓ के सवालों पर बोले स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव-

-सुबह 10 बजे बुलाई स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों की आपात बैठक

रायपुर.रायपुर की जिस युवती में कोरोना वायरस मिला है, वह 15 मार्च को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरी थी। वहां से 14 को ही रायपुर के लिए उड़ान भरी थी। 'पत्रिकाÓ के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफे्रंसिंग है। मैं उसने पूछूंगा कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हर यात्री की जांच हो रही है। तो फिर रायपुर में आकर किसी यात्री में कैसे वायरस मिला? कहां चूक हुई? स्वास्थ्य मंत्री से पत्रिका के सवाल और उनके जवाब-

सवाल- एयरपोर्ट में तो निगरानी रखी जा रही है, लेकिन बस और ट्रेन से आने वालों की जांच कैसे होगी? फ्लोटिंग पॉपुलेशन बड़ा खतरा है?

जवाब- बहुत मुश्किल है। आप नेशनल हाईवे बंद कर देंगे तो लोग छोटे रास्तों से आएंगे। बार्डर सील करना संभव नहीं है। हां, जांच जरूर हो सकती है। मैं स्पष्ट कर दूं कि जांच किट सीमित है। हर व्यक्ति की जांच संभव नहीं है।

सवाल- अभी तो एक केस आया है, और फिर आ सकते हैं?

जवाब- बिल्कुल, हम सबको मानसिक रूप से तैयार रहने की आवश्यकता है। यह सीमा पर गोली चलने जैसी स्थिति है। सबसे ज्यादा खतरा शहरों को है। मैं यह भी कहूंगा कि मंत्रीगण स्टाफ कम करें।

सवाल- निजी अस्पताल मरीजों को भर्ती नहीं कर रहे हैं। एक महिला ने लिखित शिकायत की है?

जवाब- मुझे भी जानकारी मिली है। मैंने अधिकारियों से कहा कि वे देंखे। सभी सहयोग की जरुरत है, अगर डॉक्टर ही पीछे हटेंगे तो इलाज कौन करेगा। उन्हें झिझक नहीं करनी चाहिए।

सवाल- आपको राज्यसभा चुनाव के म²ेनजर राजस्थान जाना है, क्या जाएंगे?

जवाब- वह भी मेरी जिम्मेदारी है। मैं लगातार अधिकारियों के संपर्क में रहूंगा।

मंत्री ने ली आपात बैठक-

बुधवार-गुरुवार दरमियानी रात एम्स प्रबंधन ने जैसे ही युवती में वायरस की पुष्टि की, रात 12 बजे स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक ने फोन पर जानकारी दी। जिसके बाद मंत्री ने सुबह 10 बजे बैठक के आदेश जारी कर दिए।

Corona virus
Prashant Gupta Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned