scriptIAS Breaking News: छत्तीसगढ़ की हेल्थ सिकरेट्री मनिंदर कौर भारत सरकार में बनाई गई एमडी | IAS Maninder Kaur MD. appointed as MD in Government of India | Patrika News

IAS Breaking News: छत्तीसगढ़ की हेल्थ सिकरेट्री मनिंदर कौर भारत सरकार में बनाई गई एमडी

locationरायपुरPublished: Aug 10, 2022 08:04:32 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

IAS Breaking News: मनिंदर और उनके पति गौरव द्विवेदी, दोनों छत्तीसगढ़ कैडर के 95 बैच के आईएएस हैं. गौरव भारत सरकार में एडिशनल सिकरेट्री के तौर पर इम्पेनल हैं तो मनिंदर एडिशनल सिकरेट्री के इक्विवैलेंट. द्विवेदी दंपति पहले भी एक बार भारत सरकार में डेपुटेशन कर चुके हैं.

ias.jpg

IAS Breaking News: रायपुर. 1995 बैच की छत्तीसगढ़ कैडर की IAS अफसर डॉ मनिंदर कौर द्विवेदी को केंद्र सरकार ने अतिरिक्त सचिव के पद और तनख्वाह पर नियुक्ति किया है. डॉ. मनिंदर कौर वर्तमान में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा विभाग में प्रमुख सचिव हैं. वे कृषि विभाग में एडिशनल सिकरेट्री के समकक्ष स्मॉल फार्मर एग्रो बिजनेस की प्रबंध निदेशक बनाई गई हैं. भारत सरकार के कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमेटी ने आज 27 आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग का आदेश जारी किया, उनमें छत्तीसगढ़ की डॉ0 मनिंदर कौर द्विवेदी का नाम भी शामिल हैं.

मनिंदर और उनके पति गौरव द्विवेदी, दोनों छत्तीसगढ़ कैडर के 95 बैच के आईएएस हैं. गौरव भारत सरकार में एडिशनल सिकरेट्री के तौर पर इम्पेनल हैं तो मनिंदर एडिशनल सिकरेट्री के इक्विवैलेंट. द्विवेदी दंपति पहले भी एक बार भारत सरकार में डेपुटेशन कर चुके हैं.

केंद्र सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आदेश में 16 आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति को मंजूरी दी है. इनमें छत्तीसगढ़ कैडर की डॉ. मनिंदर कौर द्विवेदी भी शामिल हैं. . भारत सरकार के कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमेटी ने आज 27 आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग का आदेश जारी किया, उनमें छत्तीसगढ़ की डॉ0 मनिंदर कौर द्विवेदी का नाम भी शामिल हैं. पता चला है, मनिंदर को करीब एक महीने पहले राज्य सरकार ने सेंट्रल डेपुटेशन के लिए एनओसी दिया था. और महीने भर में उनकी भारत सरकार में पोस्टिंग भी हो गई. मनिंदर और उनके पति गौरव द्विवेदी, दोनों छत्तीसगढ़ कैडर के 95 बैच के आईएएस हैं. गौरव भारत सरकार में एडिशनल सिकरेट्री के तौर पर इम्पेनल हैं तो मनिंदर एडिशनल सिकरेट्री के इक्विवैलेंट.

हेल्थ में प्रिंसिपल सिकरेट्री रैंक का आईएएस ही पोस्ट होता है. मनिंदर से पहले रेणु पिल्ले थीं, वे एसीएस थीं. उनके पहले डॉ0 आलोक शुक्ला सीएस लेवल के आईएएस अफसर थे. आलोक से पहले निहारिका बारिक हेल्थ सिकरेट्री थीं. राज्य बनने के बाद हेल्थ में निहारिका पहली आईएएस होंगी, जिन्हें सिकरेट्री रहते प्रभार मिला. वैसे, सरकार के समक्ष प्रमुख सचिव का टोटा भी है. सिकरेट्री लेवल पर आईएएस अधिकारियों की भरमार हो गई है मगर प्रमुख सचिव और एडिशनल चीफ सिकरेट्री स्तर पर अफसरों की काफी कमी है.

asss.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो