scriptUPSC परीक्षा में 38वां रैंक लाने वाले प्रसून ने बताया कैसे करें IAS की तैयारी, क्या है बेस्ट मैटेरियल | IAS success story: CG lad Prasoon Bopche UPSC exam cracked got 38 rank | Patrika News

UPSC परीक्षा में 38वां रैंक लाने वाले प्रसून ने बताया कैसे करें IAS की तैयारी, क्या है बेस्ट मैटेरियल

locationरायपुरPublished: Oct 29, 2019 03:03:06 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

IAS success story: यूपीएससी परीक्षा सफल होने वाले छत्तीसगढ़ के प्रसून बोपचे ने बताया कि सिविल सर्विसेज परीक्षा में इन टिप्स को फॉलो कर हासिल करें सफलता।

ias_topper.jpg
रायपुर. जब तक आप अपने अंदर के हुनर को पहचान कर उसे तराशने का काम नहीं करते तब तक सफलता मिलना मुश्किल होता है। हमें खुद को अपनी काबिलियत पहचानते हुए आगे बढऩा चाहिए तभी हम एक बेहतर मंजिल को पा सकते हैं। मैं जब एक प्राइवेट कंपनी में जॉब कर रहा था तब लगा कि एक इंजीनियर देश के विकास में सबसे आम योगदान दे सकता है।
तब मैंने जॉब छोड़कर यूपीएससी की तैयारी करनी शुरू की और 2018 में मेंस तक पहुंचा और बाद में एग्जाम क्लियर नहीं कर पाया। यह कहना है रोहणीपुरम के रहने वाली प्रसून बोपचे का। प्रसून ने हाल ही में आईएएस परीक्षा में सफलता हासिल की है और ऑल इंडिया रैंक में 38वां स्थान प्राप्त किया है। प्रसून के पिता केपी बोपचे पीडब्ल्यूडी में इंजीनियर हैं।

स्मार्ट स्टडी रखती है मायने
प्रसून ने बताया कि यूपीएससी अपने आप में एक बहुत बड़ा टेस्ट हैं। मैं बीटेक इंजीनियरिंग का स्टूडेंट हूं और आईआईटी खडग़पुर से 2016 में ग्रेजुएशन की है। एक साल तक मैंने प्राइवेट कंपनी में जॉब किया। प्रसून ने बताया कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा में हार्ड स्टडी करनी होती है और मैंने भी पहली परीक्षा के लिए बहुत मेहनत की। मगर मेरा मानना है कि इस स्मार्ट स्टडी सबसे आम होती है। पढऩे मात्र से कुछ नहीं होता है जरूरी यह है कि आप जो पढ़ रहे हैं वह समझ में कितना आ रहा है।

असफलता से सीख लेते कामयाबी हासिल की
इंजीनियरिंग के माध्यम से हम देश के विकास में विशेष योगदान दे सकते हैं। यही सोचकर मैंने तय किया कि यूपीएससी के जरिए मैं अपने उद्देश्य में सफल हो पाऊंगा। 2018 में मेंस तक पहुंचने के बाद मैं परीक्षा में सफल नहीं हो पाया। उसके बाद अपनी असफलता से सीख लेते हुए मैंने इस बार कामयाबी हासिल की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो