scriptIf any girl friend request comes on facebook check first then confirm | फेसबुक पर कोई सुंदर लड़की का फ्रेंड रिक्वेस्ट आए तो पहले जांच लें, फिर करें कन्फर्म वरना पड़ सकता महंगा | Patrika News

फेसबुक पर कोई सुंदर लड़की का फ्रेंड रिक्वेस्ट आए तो पहले जांच लें, फिर करें कन्फर्म वरना पड़ सकता महंगा

फेसबुक में किसी भी खूबसूरत लड़की की फोटो देखकर दोस्ती करना महंगा पड़ सकता है। खूबसूरत युवती के पीछे साइबर ठग रहते हैं। साइबर ठगी करने वालों ने फेसबुक के माध्यम से लोगों को फंसाकर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया है।

रायपुर

Published: July 16, 2021 06:45:45 pm

रायपुर. फेसबुक में किसी भी खूबसूरत लड़की की फोटो देखकर दोस्ती करना महंगा पड़ सकता है। खूबसूरत युवती के पीछे साइबर ठग रहते हैं। साइबर ठगी करने वालों ने फेसबुक के माध्यम से लोगों को फंसाकर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया है। इसमें पहले दोस्ती करके चैटिंग करते हैं। फिर वाट्सऐप नंबर लेकर वीडियो कॉल करते हैं। इस दौरान अश्लील हरकत करने के लिए उकसाते हैं और फिर उसका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने लगते हैं। आरंग का एक युवक इसी तरह साइबर ठगों के जाल में फंस गया था। मामले में पुलिस ने आरोपी को राजस्थान के अलवर से गिरफ्तार किया है।
facebook_alert.jpg
फेसबुक पर कोई सुंदर लड़की का फ्रेंड रिक्वेस्ट आए तो पहले जांच लें, फिर करें कन्फर्म वरना पड़ सकता महंगा
पुलिस के मुताबिक आरंग निवासी युवक के फेसबुक में 24 जून को रोहिनी शर्मा ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा। युवक ने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लिया। इसके बाद दोनों के बीच चैटिंग होती रही। चार दिन बाद उसने वाट्सऐप नंबर मांगा। नंबर मिलते ही कथित युवती रोहिनी ने उसे वीडियो कॉल किया। वीडियो कॉल के दौरान युवती अश्लील हरकत कर रही थी और पीड़ित को भी वैसी हरकत करने के लिए उकसाने लगी। युवक उसकी बातों में आ गया। इसके कुछ देर बाद युवती ने वीडियो कॉल बंद कर दिया और पीड़ित युवक को एक वीडियो क्लीपिंग भेजा। इसमें वह अश्लील हरकत करते हुए नजर आ रहा था।
यह भी पढ़ें: दो युवकों ने प्यार के बाद की समलैंगिक शादी, अब एक ने लगाया दूसरे पर दुष्कर्म का आरोप

युवती ने पीड़ित युवक को धमकाया कि यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल कर देगा। इसे रोकना है, तो पैसे दे दो। पीड़ित युवक मामले को समझ नहीं पाया। इसके बाद आरोपी ने अश्लील वीडियो को पीड़ित युवक के फेसबुक मैसेंजर पर अपलोड कर दिया। इसके बाद और वॉयरल करने की धमकी देने लगे। युवक घबरा गया और आरोपियों के बताए बैंक खाते में 37 हजार रुपए जमा कर दिया। इसके बाद भी आरोपी पैसों की मांग करने लगे। इससे युवक परेशान हो गया और आरंग थाने में शिकायत की।
पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर उसकी तलाश शुरू की। मामले में साइबर सेल की टीम आरोपियों की तलाश में लगी रही। इस दौरान पुलिस की टीम ने आरोपी द्वारा इस्तेमाल मोबाइल नंबर और बैंक खाते की जांच की। इससे उसके राजस्थान के अलवर में होने का पता चला। पुलिस की टीम ने अलवर से रोहिनी शर्मा उर्फ लियाकत खान को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने असम में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल ब्लैकमेलिंग में किया था। उसने फेसबुक में रोहिनी के नाम से प्रोफाइल बनाई थी और पीड़ित युवक को ठग रहा था।
50 से अधिक को कर चुका है ब्लैकमेल
आरोपी ने देशभर में इसी पैटर्न से 50 से ज्यादा लोगों को ब्लैकमेल किया और उनसे लाखों रुपए की वसूली की है। आरोपी फेसबुक में युवतियों के नाम से फर्जी आईडी बनाता था। फिर लोगों को झांसे में लेता था। एक व्यक्ति को फंसाने के बाद उस फेसबुक आईडी, मोबाइल नंबर व बैंक खाता को बंद कर देता था।
यह भी पढ़ें: शादी समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल की उड़ी धज्जियां, दूल्हा सहित 22 लोग संक्रमित, मचा हड़कंप

ऐसे फंसाता था आरोपी
लोगों को फंसाने के लिए आरोपी किसी युवती के नाम से फेसबुक आईडी बनाता था। उसमें आकर्षक फोटो लगाता था। और किसी को भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देता था। फेसबुक के जरिए दोस्ती करने के बाद वाट्सएप नंबर लेता था। फिर वीडियो कॉल करता था। वीडियो कॉल के दौरान मोबाइल एप के जरिए पीड़ित युवक को एक युवती की अश्लील फिल्म दिखाई जाती है। और पीड़ित युवक को भी वैसी हरकतें करने के लिए कहा जाता है।
युवक जैसी ही हरकतें करते थे, आरोपी मोबाइल एप के माध्यम से उनकी अश्लील वीडियो क्लीपिंग तैयार कर लेते थे। फिर उसी को सोशल मीडिया में वॉयरल करने की धमकी देकर पैसों की वसूली करता था। इस तरह उसने कई युवकों को ब्लैकमेल किया है। ठगी के लिए आरोपी अलग-अलग राज्यों का मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता था। आरोपी के कब्जे से 19 हजार नगद, 2 मोबाइल, 3 सिमकार्ड व एटीएम कार्ड बरामद हुआ है।
यह भी पढ़ें: नाबालिग रेप पीड़िता को गर्भपात के लिए हाई कोर्ट ने दी मंजूरी, कहा - बच्चे को करना पड़ेगा तिरस्कार का सामना

कई लोगों से हो चुकी ठगी
राजधानी सहित आसपास के इलाकों के कई युवक और कारोबारी इस तरह के साइबर क्राइम के शिकार हो चुके हैं। कई नेता भी फंस चुके हैं। पिछले कई दिनों से आरोपी के राजस्थान से जुड़े होने की जानकारी पुलिस को मिल रही थी। इसके बाद पुलिस की एक टीम को राजस्थान भेजा गया था। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंCheapest Home Loan: ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, यहां देखिए पूरी लिस्टQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूध
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.