scriptस्मार्ट सिटी के 500 करोड़ के प्रोजेक्ट चार महीने में शुरू नहीं हुए तो फिर लग सकता है ग्रहण | If smart city project not started yet it can be delay four month | Patrika News

स्मार्ट सिटी के 500 करोड़ के प्रोजेक्ट चार महीने में शुरू नहीं हुए तो फिर लग सकता है ग्रहण

locationरायपुरPublished: May 24, 2019 09:26:19 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

दरअसल स्मार्ट सिटी कंपनी को स्मार्ट वर्क धरातल पर उतारने के लिए सिर्फ चार महीने का समय मिलेगा।इसके बाद फिर से नगर निकाय चुनाव के लिए आचार संहिता (Code of conduct) लग जाएगी

smart city raipur

स्मार्ट सिटी के 500 करोड़ के प्रोजेक्ट चार महीने में शुरू नहीं हुए तो फिर लग सकता है ग्रहण

रायपुर. आचार संहिता 27 मई को हट जाएगी। इसके बाद राजधानी को स्मार्ट बनाने का काम तेजी से शुरू हो जाएगा। दरअसल स्मार्ट सिटी कंपनी को स्मार्ट वर्क धरातल पर उतारने के लिए सिर्फ चार महीने का समय मिलेगा।

इसके बाद फिर से नगर निकाय चुनाव के लिए आचार संहिता (Code of conduct) लग जाएगी। इस वजह से जितने भी बड़े प्रोजेक्ट हैं, उन्हें इन चार महीनों में ही शुरू करना होगा। वैसे भी स्मार्ट सिटी के अधिकारी पिछले तीन महीने से कहते आ रहे हैं कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद स्मार्ट सिटी के रुके बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। जो भी तकनीकी और प्रशासनिक दिक्कतें थी, आचार संहिता के दौरान उन्हें दूर की जा रही है।
स्मार्ट रोड और हाईजेनिक मार्केट का दूसरी बार जारी होगा टेंडर

स्मार्ट रोड और शास्त्री बाजार में हाईजेनिक मार्केट का टेंडर स्मार्ट सिटी द्वारा दूसरी बार जारी किया जाएगा। पहली बार जब टेंडर जारी हुआ था तो एक-दो एजेंसी ने ही रुचि दिखाई थी। लेकिन इन कंपनियों ने भी एसओआर दर से 30 से 40 प्रतिशत रेट अधिक भरा था। इस कारण स्मार्ट रोड और हाईजेनिक मार्केट का टेंडर निरस्त करना पड़ा। अधिकतर एजेंसियों ने नियम-शर्तों को लेकर अपनी आपत्ति रखी थी।
ये बड़े प्रोजेक्ट शुरू होंगे
प्रोजेक्ट लागत

– एबीडी एरिया की 40 सडक़ों को स्मार्ट रोड बनाना- करीब 100 करोड़ रुपए

– शास्त्री बाजार को हाईजेनिक मार्केट बनाना- करीब 25 करोड़ रुपए
– एबीडी एरिया में 24 घंटे पानी सप्लाई और ड्रैनेज सिस्टम – करीब 100 करोड़ रुपए
– नवीन मार्केट में कॉम्प्लेक्स निर्माण – 20 करोड़ रुपए

रुके हुए सभी काम जल्द शुरू होंगे

आचार संहिता हटते ही स्मार्ट सिटी के सारे रुके हुए काम शुरू हो जाएंगे। जिसमें तकनीकी दिक्कतें हैं, उसे तत्काल दूर किया जाएगा। नगरीय निकाय चुनाव के लिए आचार संहिता लगने से पहले अधिक से अधिक प्रोजेक्ट धरातल पर उतारने का लक्ष्य रखा जाएगा।
-शिव अनंत तायल, डायरेक्टर, स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड, रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो