मोबाइल सिम से आधार को वेरीफाय नहीं कराया है तो आपका नंबर किया जा सकता है बंद!

  • अपने आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर भी करें रजिस्टर

     

By: ashutosh kumar

Published: 21 Jan 2021, 09:55 PM IST

रायपुर.   भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ आखिरी जंग शुरू हो चुकी है। 16 जनवरी को लोगों को वैक्सीन देने का काम शुरू हो गया है।। अन्य मामलों की तरह कोरोना के खिलाफ इस महायुद्ध में भी आपका आधार कार्ड एक बड़ा आधार बनेगा। इसलिए आपके आधार कार्ड की फिर से जरूरत पडऩे वाली है। और हां, अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल फोन नंबर से लिंक नहीं है तो उसे फौरन करा लें। क्योंकि वैक्सीन के बारे में सारी सूचना आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ही भेजी जाएगी। आधार कार्ड सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड का उपयोग आज पूरे भारत में किया जाने लगा है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार की जरूरत होती है। वहीं मोबाइल सिम से आधार को वेरीफाय करना जरूरी हो गया है।

टेलीकॉम विभाग ने सभी मोबाइल कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि मोबाइल फोन ग्राहक का आधार वेरिफिकेशन पूरा करें। इसमें प्रीपेड और पोस्ट पेड सभी ग्राहक शामिल हैं। मोबाइल कंपनियां हालांकि अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों को यह चेतावनी जरूर दे रही हैं कि अगर आधार वेरिफिकेशन नहीं हुआ तो उनका नंबर बंद किया जा सकता है।

  • सिम कार्ड का ई-केवाईसी जरूरी
    मोबाइल सिम कार्ड रखनने वालों की भी पहचान काफी अहम है, क्योंकि ऐसा न होने की सूरत में धोखाधड़ी से संभावनाएं तेज होती हैं। ट्राई के नए नियमों के मुताबिक अब हर सिमकार्ड के लिए ई-केवाईसी भी जरूरी होगा। अब न सिर्फ नई मोबाइल सिम बल्कि मौजूदा सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जरूरी होगा। ई-केवाईसी के जरिए एक ही अड्रेस पर पूरे देश में सिम हासिल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं ईकेवाईसी की मदद से सिम कार्ड में फर्जीवाड़े को भी रोका जा सकेगा।
  • आधार कार्ड की जरूरत लगभग सभी जगह
    आज मोबाइल कनेक्शन से लेकर सरकारी सब्सिडी या पेंशन तक और वित्तीय लेन-देन से लेकर निवेश तक तकरीबन हर जगह आपको आधार का जिक्र करना ही होगा। सरकार ने आधार कार्ड को कई दस्तावेजों से लिंक करना भी अनिवार्य कर दिया है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी
    इसके लिए एनरोलमेंट प्रक्रिया के दौरान व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड में लिंक करना होता है। लेकिन कई बार लोग यह स्टेप को पूरा नहीं करते हैं या गलती से मोबाइल नंबर रजिस्टर करना भूल जाते हैं। ऐसे स्थिति में व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि अगर कोई भी जानकारी आप आधार कार्ड से संबंधित प्राप्त करना चाहते हैं तो घर बैठे की जा सकती है। लेकिन आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर न होने के चलते इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं।
  • अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ रजिस्टर करें
    अगर आपका मोबाइल नंबर भी आधार के साथ रजिस्टर नहीं है तो आप बेहद ही आसान तरीके से इसे रजिस्टर कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको आधार के एनरोलमेंट/अपडेट सेंटर पर जाना होगा। ऐसे में आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
    आइए जानते हैं....
  • सबसे पहले आपको आधार एनरोलमेंट/अपडेट सेंटर पर जाना होगा। इसके बाद आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरना होगा।
  • जिस मोबाइल नंबर को आपको अपडेट करना होगा उस नंबर को इस फॉर्म पर भर दें। फिर फॉर्म को जमा कर दें।
  • फिर प्रमाणीकरण के लिए आपको अपना बायोमेट्रिक्स देना होगा।
  • इसके बाद कार्यपालक की ओर से आपको पावती दी जाएगी।
  • इस पावती में आपको एक रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा।
  • URN का इस्तेमाल कर आप अपना अपडेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • बता दें कि आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको नया आधार कार्ड लेने की भी जरूरत नहीं है।
    जब आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर हो जाएगा तो आपको आधार के ओटीपी आना शुरू हो जाएगा।
  • अगर आपको आधार का अपडेट स्टेटस देखना है तो आप UIDAI के टोलफ्री नंबर 1947 पर कॉल कर भी जान सकते हैं।
मोबाइल सिम से आधार को वेरीफाय नहीं कराया है तो आपका नंबर किया जा सकता है बंद!
  • अगर आप आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराते हैं तो आपको एनरोलमेंट/अपडेट केंद्र में जाने पर 50 रुपए का शुल्क देना होगा। आप जितनी भी बार मोबाइल नंबर अपडेट कराएंगे उतनी बार आपको 50 रुपए देने होंगे। आपको बता दें कि हर बार नंबर अपडेट कराने के लिए शुल्क लिया जाता है। हालांकि, अगर आपको एक से ज्यादा डिटेल्स को अपडेट कराना हो तो आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।
  • अगर आप अपने आधारत कार्ड में अपना मोबाइल नंबक अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको किसी तरह का कोई दस्तावेज पेश नहीं करना होगा। आपको सिर्फ आधार अपडेट फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको अपना मौजूदा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। साथ ही शुल्क जमा करना होगा।
Show More
ashutosh kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned