scriptमौसम बदलते ही खांसी से हो जाते हैं बेहाल तो तुरंत राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे | If the weather changes, you get relief from cough, then these home rem | Patrika News

मौसम बदलते ही खांसी से हो जाते हैं बेहाल तो तुरंत राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

locationरायपुरPublished: Nov 29, 2020 07:50:25 pm

Submitted by:

lalit sahu

बदलते मौसम में अगर सर्दी-खांसी अक्सर करती है आपको परेशान तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये घरेलू देसी नुस्खे। खास बात यह है कि दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे ये कारगर घरेलू नुस्खे आपके किचन में ही मौजूद होते हैं जिसकी जानकारी अक्सर लोगों को नहीं होती है। तो आइए जान लेते हैं आखिर क्या हैं ये घरेलू नुस्खे जिन्हें आजमाते ही खांसी की हो जाती है छुट्टी।

मौसम बदलते ही खांसी से हो जाते हैं बेहाल तो तुरंत राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

मौसम बदलते ही खांसी से हो जाते हैं बेहाल तो तुरंत राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

खांसी को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
खांसी से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी और नमक का घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। इसके लिए आपको गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर गरारे करने हैं। ऐसा करने से खांसी और उससे होने वाले गले के दर्द से राहत मिलेगी।
खांसी से परेशान हैं तो गर्म पानी पिएं। यह गले में जमे कफ को कम करने में मदद करेगा।

खांसी से राहत पाने के लिए आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ बूंदें नींबू का डालें। इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें। यह घरेलू नुस्खा खांसी की रामबाण दवा साबित हो सकता है।
लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाना होगा।

अगर आप खांसी से परेशान हैं तो अदरक का जूस पीएं। अदरक के रस में शहद मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।
खांसी से राहत पाने के लिए आप आंवला का घरेलू नुस्खा भी आजमा सकते हैं। आंवला में मौजूद विटामिन-सी ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है। अपने खाने में आंवला को शामिल करके आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ाकर अपनी इम्यूनिटी भी मजबूत कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो