scriptआप कोरोना संदिग्ध तो नहीं हैं, ‘कवच’ और ‘आरोग्य’ को रखें मोबाइल में, दें सवालों के जवाब, रहें सुरक्षित | If you are not corona suspect,keep Kavach and Aarogya setu in mobile | Patrika News

आप कोरोना संदिग्ध तो नहीं हैं, ‘कवच’ और ‘आरोग्य’ को रखें मोबाइल में, दें सवालों के जवाब, रहें सुरक्षित

locationरायपुरPublished: Jul 03, 2020 06:13:54 pm

Submitted by:

CG Desk

– कोरोना वायरस अब तेजी से स्प्रेड हो रहा है, खतरा बढ़ रहा है, लापरवाही न बरतें, सतर्क और सजग रहें- महामारी में बनें खुद के डॉक्टर- ऐप में उपलब्ध है कोरोना संबंधित हर जानकारी

आप कोरोना संदिग्ध तो नहीं हैं, 'कवच' और 'आरोग्य' को रखें मोबाइल में, दें सवालों के जवाब, रहें सुरक्षित

आप कोरोना संदिग्ध तो नहीं हैं, ‘कवच’ और ‘आरोग्य’ को रखें मोबाइल में, दें सवालों के जवाब, रहें सुरक्षित

रायपुर. राजधानी रायपुर समेत प्रदेश में कोरोना वायरस के फैलाव को रोक पाना बहुत ही मुश्किल साबित हो रहा है। स्थिति यह है 24 मार्च को लागू हुए लॉकडाउन के दिन प्रदेश में सिर्फ एक कोरोना संक्रमित मरीज था। 1 जुलाई को लॉकडाउन के 100 दिन पूरे हुए और 2940 मरीज संक्रमित पाए जा चुके थे। 14 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। बावजूद इसके लापरवाही जारी है। कोरोना स्प्रेड (वायरस का फैलाव) के लिए आम से लेकर खास हर कोई जिम्मेदार है। मगर, अभी भी वक्त है। हम खुद को, अपने परिवार को, प्रदेश और देश से इस जानलेवा वायरस को खत्म करने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। आपको करना कुछ नहीं है, बस खुद का डॉक्टर बना है। राज्य सरकार के कवच और भारत सरकार के आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करें, पूछे जाने वाले सवालों के सही-सही जवाब दें।
अब तक इन दोनों ऐप को करोड़ों लोग डाउनलोड कर चुके हैं, मगर कम ही जो इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर, आप इसका नियमित इस्तेमाल करेंगे तो कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार, राज्य सरकार की हर एक गाइडलाइन से अपडेट रहेंगे। ये दोनों ही ऐप आपको सजग, और सचेत रखते हैं।
कवच ऐप में पूछे जाने वाले सवाल
– क्या आप 15 जनवरी 2020 के बाद किसी भी अन्य देश से लौटे हैं?

– क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में हैं जिसका हाल ही में किसी अन्य देश से यात्रा इतिहास रहा हो?
खासी से पीडि़त हैं?
बुखार से पीडि़त हैं?
सांस लेने में दिक्कत?

क्या आप घर से एकांतवास हैं?

आरोग्य ऐप में पूछे जाने वाले सवाल

– क्या आप नीचे दिए हुए लक्षणों में से किसी का अनुभव कर रहे हैं? जैसे- खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत, गंध और स्वाद की हानि या इनमें से कोई नहीं?
– क्या आपको कभी नीचे लिख हुए रोग में से कुछ भी कभी हुआ है? जैसे- मधुमेह, उच्च रक्तचाप/हाइपरटेंशन, फेफड़ों की बीमारी, दिल की बीमारी, गुर्दे की बीमारी या इनमें से कोई नहीं?
– क्या आपने पिछले 28 से 45 दिनों में कोई विदेश यात्रा की है?
– नीचे दिए गए विकल्पों में कौन सा आपके लिए लागू होता है?
जैसे- हाल ही में किसी कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति से मिलना हुआ है या ऐसे किसी व्यक्ति के साथ रहा हूं? – मैं एक स्वास्थ्य कर्मचारी हूं और मैंने सुरक्षात्मक गियर के बिना एक कोविड-19 पुष्ट मामले की जांच की?
ये जानकारी भी उपलब्ध- आपके घर से 500 मीटर, 1, 2, 5 और 10 किमी में कितने लोग एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। कितने लोगों ने स्वयं से जांच की। कितने संक्रमित पाए गए।
सीधे पहुंचेगी स्वास्थ्य टीम आपके घर
इन दोनों में आप सवालों के जवाब देते हैं और अगर आप संदिग्ध पाए जाते हैं तो तत्काल सूचना जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में पहुंचती है। वहां से टीम आपसे संपर्क करती है। आप जहां हैं, वहां सैंपलिंग करने पहुंचती है। इतनी सुविधा मिलने के बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं। यही वजह है कि कोरोना संक्रमण गली, मोहल्ले तक जा पहुंचा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो