मीठे में कुछ अलग खाने का मन करे तो एक बार जरूर ट्राई करें बालूशाही

कई मिठाईयों को दुकान पर देखकर लगता है कि आखिर यह कैसे बनाई गई होगी? आपने भी अगर बालूशाही को देखकर ऐसा ही कुछ सोचा है, तो हम आपको बता रहे हैं कैसे बनाएं बालूशाही-

By: lalit sahu

Published: 21 Feb 2021, 07:25 PM IST

सामग्री
मैदा - 2 कप
घी - 1/2 कप
बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच
मावा - 1/4 कप
पिस्ते - 10-12 बारीक कटे
बादाम - 3 बारीक कटे
काजू - 3 बारीक कटे
पाउडर चीनी - 2 टेबल स्पून
चीनी - 2 कप
इलायची पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
घी - तलने के लिए

विधि
मैदा को एक बर्तन में निकाल लें। इसमें बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। फिर इसमें घी डालकर मिक्स कर दीजिए और फ्रिज के ठंडे पानी से नरम आटा गूंथ लें। आटे को 10-15 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए।
स्टफिंग बनाने के लिए पैन को गैस पर रखें और इसमें मावा डाल दीजिए। मावा को थोड़ा भून लीजिए। अब इसे एक बर्तन में रख लीजिए। मावा ठंडा हो जाने पर 2 टेबल स्पून पाउडर चीनी, बारीक कटे काजू, बादाम, थोड़ा सा इलायची पाउडर मिक्स कर लीजिए।
चाशनी बनाने के लिए
एक बड़े बर्तन में 2 कप चीनी और 1 कप पानी डालकर चीनी को गैस पर रख दें। चाशनी को एक तार बनने तक पकाएं। अब उसे ठंडा होने तक रख दीजिए।

बालूशाही बनाने के लिए
आटे से थोड़ा-सा आटा तोड़ कर छोटी-छोटी लोइयां बनाएं। फिर एक लोई उठाएं और इसे कटोरी का आकार देते हुए गोल कीजिए और इसके बीच में 1/2 छोटी चम्मच मावा स्टफिंग डाल दीजिए। इसके बाद आटे को चारों ओर से उठाते हुए स्टफिंग को अच्छी तरह से बंद कर दीजिए। ऐसे ही सारी बालूशाही बना लें। इसे तलने के लिए कढ़ाई में घी डालकर धीमी आंच पर हल्का गरम कीजिए। बालूशाही को डालकर हल्की सी ब्राउन होने तक तले। सारी बालूशाही इसी तरह तल कर निकाल लीजिए। बालूशाही तैयार है इस पर पिस्ता डालकर गार्निश करें।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned