scriptगणपति बप्पा को लेने जाना है तो आपके लिए जरूरी है यह खबर, नहीं तो ढूंढते रह जाएंगे | If you have to take Ganapati Bappa then you need to know this news | Patrika News

गणपति बप्पा को लेने जाना है तो आपके लिए जरूरी है यह खबर, नहीं तो ढूंढते रह जाएंगे

locationरायपुरPublished: Aug 24, 2017 07:26:00 pm

यदि आप आज या कल अपने घर या पंडाल में गणपति बप्पा को बैठाने के लिए लाने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है जरूरी है

Lord ganesh
रायपुर. जी हां, यदि आप आज या कल अपने घर या पंडाल में गणपति बप्पा को बैठाने के लिए लाने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है जरूरी है। नहीं तो आप मार्केट में लंबोदर को ढूंढते रह जाएंगे। दरअसल, नगर निगम आयुक्त रजत बंसल ने बुधवार को गणेशोत्सव तैयारी की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने शहर के भीतरी भागों में भीड़ भरी जगहों के बदले निगम द्वारा चयनित जगहों पर ही गणेश प्रतिमाओं को विक्रय कराने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने शहर पर पंडाल लगाकर यातायात में बाधा डालने वालों के खिलाफ एफ आईआर करने के भी निर्देश दिए।
खाली जगहों पर लगाएं स्टॉल

निगम आयुक्त बंसल ने कहा कि आमतौर पर देखा जाता है कि कई मूर्ति विक्रेता शहर के भीतरी इलाकों में पाटे लगाकर गणेश प्रतिमाओं का विक्रय करते हैं। इससे यातायात बाधित हो जाता है। इस अव्यवस्था से बचने उन्होंने प्रतिमा विके्रताओं को निगम द्वारा चयनित जगहों जैसे मोतीबाग, बीटीआई ग्राउंड तथा शहर के भीतर खाली जगहों पर स्टाल लगाने के लिए कहा। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कहीं भी पीओपी की प्रतिमा न बिक सके। ऐसी कोई प्रतिमा मिले तो विक्रेता के खिलाफ एफ आईआर कराने को कहा । साथ ही उन्होंने सड़क पर पंडाल लगाकर प्रतिमाएं रखने वालों तथा सड़क को खराब करने वालों के खिलाफ भी एफ आईआर करने के निर्देश दिए। ईको फ्रेण्डली प्रतिमा रखने वाली समितियों को निगम द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जाएगा।
बैठक में उन्होंने प्रतिमाओं के विसर्जन की भी तैयारी करने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियो को यह भी तय करने के लिए कहा कि प्रतिमाओं का विसर्जन खारून नदी में या किसी तालाब में न हो पाए। बड़ी प्रतिमाओं का विसर्जन खारून नदी के पास बन रहे विसर्जन कुंड में हो इसकी व्यवस्था रखने के लिए कहा। तालाबों में भी मूर्तियों का विसर्जन न हो इसके लिए तालाबों के आस पास निगरानी रखकर कोई आए तो उनसे प्रतिमाएं मांग कर तालाब के पास बने अस्थाई विसर्जन कुंड में विसर्जित करने के लिए कहा जाए। तालाबों के किनारे उन्होंने अस्थाई विसर्जन कुंड बनाने के लिए भी कहा।
कुंड में होगा विसर्जन

बड़ी प्रतिमाओं को खारून नदी के पास बन रहे विसर्जन कुंड में और छोटी प्रतिमाओं को तालाबों के पास अस्थाई विसर्जन कुंड बनाकर विसर्जन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निगम मुख्यालय भवन में बुधवार को सुबह 8 बजे हुई बैठक में निगम के सभी जोन कमिश्नरों के अलावा एडिशनल एसपी यातायात बलराम हिरवानी तथा डीएसपी कोतवाली भी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो