scriptIf you want cheated money back from chit fund company then you have to | चिटफंड कंपनी से ठगा धन वापस चाहिए तो करना होगा आनलाइन आवेदन | Patrika News

चिटफंड कंपनी से ठगा धन वापस चाहिए तो करना होगा आनलाइन आवेदन

यहां करें क्लिक, अब धन वापसी की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

रायपुर

Updated: February 20, 2022 02:44:09 am

रायपुर. राजधानी में दिव्यानी प्राइवेट लिमिटेड चिटफंड कंपनी के निवेशकों को अब फिर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए जिला प्रशासन नें वेब लिंक जारी कर जानकारी भरने को कहा है। कंपनी के ठगे गए तकरीबन 16 हजार लोगों को फिर से आवेदन करना होगा। रायपुर जिले की चार तहसीलों में 5 अगस्त से 20 अगस्त 2021 तक आवेदन लिए गए थे। आवेदन जमा करने के लिए तहसील कार्यालय में अनियंत्रित भीड़ जुट गई थी। आए आवेदनों की जांच में पांच माह लग गए। जिला प्रशासन रायपुर द्वारा आवेदनों की जांच करने में पाया कि उनमें में बैंक खाता नंबर, निवेश राशि, घर का पता सही नहीं भरा गया है। आधे-अधूरे आवेदन होने के कारण धन वापसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकती है। इस वजह से जिला प्रशासन ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन https://niveshaknyay.com पर करने के लिए कहा है। दिव्यानी कंपनी की संपत्ति बेचकर चार करोड़ 14 लाख 96 हजार 500 रुपए जिला प्रशासन को मिले हैं। तकरीबन 16 हजार 200 निवेशकों के खाते में उनके निवेश किए गए धन की तकरीबन 21 फीसदी राशि वापस किया जाना है।
चिटफंड कंपनी से ठगा धन वापस चाहिए तो करना होगा आनलाइन आवेदन
चिटफंड कंपनी से ठगा धन वापस चाहिए तो करना होगा आनलाइन आवेदन
मिल रही है इस तरह की कमी

धन वापसी के लिए यहां भी पढ़ें : चिटफंड कंपनियों से ठगे गए लोगों के खाते में आएंगे लाखों रुपए

- आवेदनों निवेश की गई राशि की रसीद भी नहीं जमा की गई है।
- अवेदन में दिया गया नाम और पता, अन्य दस्तावेजों से अलग हैं।

- अधिकांश आवेदनों में बॉन्ड पेपर ही नहीं लगाया गया है।

- आवेदकों ने अपने परिचय पत्र व आधार नहीं लगाए हैं।
- कई लोगों के मोबाइल नंबर गलत व बंद बताए जा रहे हैं।

- पासबुक की कॉपी नहीं दी गई है।

ऐसे करें आवेदन

- प्रथम पेज में निवेशक का पूरा नाम भरना है एवं अपना वह मोबाइल नंबर भरना है जो संबंधित तहसील कार्यालय में आवेदन करते समय भरा था।
- निवेशक का पूरा पता एवं जिला भरना है।

- जमा की गई कुल रकम की जानकारी एवं जमा की गई रकम की जितनी भी रसीद है, उन सबकी एक पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करना है।
- इसके बाद निवेश की गई रकम की कुल मैच्योरिटी परिपक्वता राशि जिसका बॉन्ड मिला है वो भरना है।

- बॉन्ड की कॉपी की पीडीएफ फाइल अपलोड करनी है।

- निवेशक के बैंक का नाम, आईएफएससी कोड एवं खाता क्रमांक भरना है।
- पासबुक का पहला पन्ना जिसमें निवेशक का नाम, बैंक का नाम, आईएफएससी कोड, खाता क्रमांक साफ-साफ लिखा हो वो अपलोड करना है।

19 करोड़ 32 लाख रुपए की ठगी

कंपनी के तकरीबन 19 करोड़ 32 लाख रुपए की ठगी कंपनी द्वारा रकम दोगुनी करने के नाम पर की गई थी। अब जिला प्रशासन के पास पूरी ठगी की तकरीबन 21.47 फीसदी राशि मिल गई है। चार करोड़ 14 लाख 96 हजार 500 रुपए सभी 16 हजार 200 लोगों को उनके निवेश का तकरीबन 21 फीसदी राशि वापस की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद निवेशकों को उनका डूबा हुआ पैसा सीधे खातों में आएगा।
राजनांदगांव में आ चुकी है इसी तरह की दिक्कत

अब तक धन वापसी में राजनांदगांव जिला अव्वल रहा है। निवेशकों के बीच विरोध न हो, इसलिए एक रेसियो तय करके धन वापसी की गई है। राजनांदगांव के एडीएम सीएल मारकंडेय ने बताया धन वापसी के दौरान कई समस्याएं भी आई थी। 20 फीसदी आवेदकों जो खाता क्रमांक और आईएफएससी कोड दिए थे वो गलत निकले। प्रशासन ने पूरी राशि लीड बैंक को दे दी थी। इसके अलावा निवेशकों की जानकारी भी दी थी। निवेशकों के आवेदनों में दिए मोबाइल नंबर भी गलत मिले थे। जिसके बाद आवेदनों मे लिखे पते पर स्थानीय पुलिस थाने के माध्यम से जानकारी भेजी गई।
इसके बाद भी कुछ निवेशकों को अब तक रेकार्ड नहीं मिला। मोबाइल नंबर नहीं मिला तो फिर करना पड़ेगा आवेदन आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री कर ली गई है। जो लोग आवेदन में मोबाइल नंबर डाले थे उसी से आवेदन आगे कर पाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि आवेदन में बहुत ही कमियां मिलने के कारण यह निर्णय लिया गया। जिन लोगों के मोबाइल नंबर भी आवेदन में गलत लिखे गए थे और ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं उन्हें फिर से तहसील में आवेदन देना पड़ सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

लालू यादव पर फिर शिकंजा, सीबीआई ने राजद सुप्रीमो से जुड़े 17 ठिकानों पर मारा छापाRoad Rage Case: आज पटियाला में सरेंडर करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू, SC ने सुनाई है एक साल की सजाAzam Khan Release: दो साल बाद जेल से रिहा हुए आजम खान, दोनों बेटों ने किया रिसीव, शिवपाल भी पहुंचेGyanvapi Masjid Row: ज्ञानवापी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, हिंदू-मुस्लिम पक्ष रखेंगे अपने-अपने तर्कExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंJammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारीभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: नड्डा ने दिया एकजुटता का संदेश, आज पीएम मोदी बताएंगे जीत का फॉर्मूलाGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्त
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.