अगर आपको सफलता की चाह है तो अपनाएं इन संकल्पों को

कॅरियर एवं जॉब की ओर बढ़ रहे लोग अगर न्यू ईयर में कुछ संकल्पों का ध्यान रखें तो वे सफलता के नए आयाम रचने में सफल हो सकते हैं। किसी भी प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले यह समझ लें कि वह आपके लिए कितना महत्तवपूर्ण है।

By: ashutosh kumar

Published: 27 Nov 2019, 08:33 PM IST

अगर आपको सपने साकार करने हैं तो नए साल में यह निश्चित करें कि इनकी पूर्ति के लिए न केवल सार्थक रणनीति बनाएंगे बल्कि उसके क्रियान्वयन की हर संभव कोशिश भी करेंगे। कॅरियर एवं जॉब की ओर बढ़ रहे लोग अगर न्यू ईयर में कुछ संकल्पों का ध्यान रखें तो वे सफलता के नए आयाम रचने में सफल हो सकते हैं। किसी भी प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले यह समझ लें कि वह आपके लिए कितना महत्तवपूर्ण है।

वास्तविक बने रहें:- कॅरियर के प्रति आपके लक्ष्य स्पष्ट और वास्तविक होने चाहिए। आपके लिए समस्या तब होगी, जब आपको यह पता नहीं होगा किन लक्ष्यों की पूर्ति करना है। इसलिए सफलता की ओर बढऩे का पहला मूलमंत्र यह है कि आपको अपने लक्ष्यों के बारे में पता होना चाहिए। तभी आप उन्हें अर्जित करने के लिए प्रयास कर पाएंगे।

शुरुआत करना :- आने वाले समय में आप स्वयं को कहां देखते हैं, इसके बारे में अच्छी तरह से विचार-विमर्श करना जरूरी है। आप अपने प्रोजेक्ट या टारगेट के बारे में मेंटर एवं कॅरियर कोच से बात कर सकते हैं। साथ ही अपने पैशन को ध्यान में रखते हुए ही कॅरियर का चुनाव करें।

कम्यूनिकेशन :- आप किसी भी फील्ड में कॅरियर बनाने जा रहे हैं तो कम्यूनिकेशन स्किल को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए ईमेल, चैट या फिर फोन पर बात करते समय कम्यूनिकेशन को प्रभावी बनाने पर ध्यान दें। इस तरह आपका नेटवर्क भी मजबूत होगा और आगे बढऩे के भी कई अवसर मिलेंगे। प्रभावी कम्यूनिकेशन स्किल के माध्यम से आप लोगों को अपने आइडिया के लिए कनवे कर सकते हैं।

अपने कार्यों का परीक्षण :- बिजनेस का प्रोजेक्ट छोटा हो या फिर क्रिटिकल, हर काम का ठीक तरह से अध्ययन करना जरूरी है। दरअसल, जब आप अपने काम का परीक्षण करते हैं तो आपको यह पता चलता है कि कौन-कौन सी गलतियां रह गई है और भविष्य में उन्हें किस तरह से दूर किया जा सकता है। इसलिए स्वयं का आंकलन करना बहुत जरूरी है।

फीडबैक के लिए हमेशा रहें तैयार:- फीडबैक जाने बिना आपको यह पता नहीं चलेगा कि जिस पार्टी या टारगेट ग्रुप के लिए आप काम काम रहे हैं, उस काम से वे संतुष्ट हैं या नहीं। साथ ही आपको अपनी कमियों का भी पता चलेगा। फीडबैक लेने की आदत आपमें सीखने के कौशल को भी विकसित करती है। इसलिए इस ओर गौर करना भी जरूरी है।

ashutosh kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned