scriptCyber Crime : Online fraud से बचना है तो कभी शेयर न करें अपना पर्सनल डिटेल्स, SBI ने बताया-इस नंबर पर करें शिकायत | If you want to avoid cyber fraud, never share your personal details, t | Patrika News

Cyber Crime : Online fraud से बचना है तो कभी शेयर न करें अपना पर्सनल डिटेल्स, SBI ने बताया-इस नंबर पर करें शिकायत

locationरायपुरPublished: Jan 27, 2023 07:19:02 pm

Submitted by:

Shiv Singh

इस डिजिटल युग में तरह-तरह के फ्रॉड हो रहे हैं। सबसे अधिक फ्रॉड (Online fraud ) बैंकिंग सेक्टर में हो रहे हैं। कभी ग्राहकों से एटीएम की पिन मांग कर ठगी कर रहे हैं तो कभी आधार लिंक करने के नाम पर। आए दिन हो रही इस प्रकार की ठगी से बचने के लिए सावधानी ही सबसे बड़ा उपाय है।

Cyber Crime : Online fraud  से बचना है तो कभी शेयर न करें अपना पर्सनल डिटेल्स, SBI ने बताया-इस नंबर पर करें शिकायत

File Photo

रायपुर. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आनलाइन बैंकिंग के बढ़ते फ्रॉड (Online fraud ) को रोकने के लिए लोगों को लगातार जागरुक कर रहा है। बैंक की ओर से ग्राहकों को यह संदेश दिया गया है कि वे एसबीआई मोबाइल एप को ऑफिसियल एप स्टोर से ही डाउनलोड करें। ऐसा करने से प्रमाणिकता रहती है और किसी प्रकार के फ्रॉड (Online fraud ) की संभावना न्यून रहती है।

न शेयर करें पर्सनल डिटेल
एसबीआई ने ग्राहकों को सचेत किया है कि वे अपने पर्सनल डिटेल्स किसी भी व्यक्ति या संस्था के साथ कभी भी शेयर न करें। अगर आपसे पर्सनल डिटेल्स मांगने वाले मैसेज को नजरअंदाज करें और ऐसे संदेशों को संज्ञान न लें। ग्राहकों से यह भी कहा गया है कि सायबर फ्रॉड (Online fraud ) की शिकायत फोन नंबर १९३० करें।

लगातार बढ़ रहीं फ्रॉड की घटना
छत्तीसगढ़ में लगातार साइबर फ्रॉड की घटनाएं बढ़ रही हैं। अभी हाल ही में बिलासपुर की एक महिला से 5 लाख से अधिक की ठगी हो गई। फ्रॉड करने वाले व्यक्ति ने पहले सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती की और फिर गिफ्ट भेजने के लिए नाम पर उसका विश्वास जीता। इसके बाद गिफ्ट को क्लियर कराने के लिए एयरपोर्ट पर लगने वाले टैक्स की आड़ में लाखों की रकम ऐंठ ली। अब पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। एसबीआई के एक पूर्व वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फ्रॉड (Online fraud ) करने वाले तरह-तरह के प्रलोभन देकर डिटेल लेते हैं। इसलिए पूरी कोशिश होनी चाहिए कि वे किसी प्रकार के लालच या बहकावे में न आएं बल्कि पुलिस में शिकायत करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो